जीवन क्या है | What is Life in Hindi » Motivational Love Define

जीवन क्या है | What is Life in Hindi

What is life – जीवन क्या है

साफ शब्दों में कहे तो हमारे जन्म से मृत्यु तक का सफर ही जीवन कहलाता है। सभी लोग जीवन को अपने अपने नजरिए से ही देखते है। कोई कहता है कि जीवन एक दौड़ है ( life is a race ), कोई कहता है कि जीवन एक यात्रा है ( life is a journey ) आदि और भी बहुत कुछ। अलग अलग लोग तो अलग अलग जीवन के लिए उनका नजरिया।

हम यू भी कह सकते है कि जिंदगी पानी के बुलबुले की तरह है जो कभी भी खत्म हो सकती है।

जो लोग अपने जीवन में सफल ( successful) ) हो जाते है वह जीवन को सकारात्मक नजरिए से देखते है ( Positive attitude for life ), और जो लोग अपने जीवन के विफल ( failure) हो जाते है वो जीवन को नकारात्मक नजरिए से देखते है ( negative attitude for life )

मनुष्य जीवन क्या है

दोस्तो, आज मैं आपको जीवन के लिए अपना नजरिया बताने जा रहा हूं। My own views about life, मुझे विश्वास है कि आपको मेरा यह नजरिया ज़रूर पसंद आएगा।

 जीवन एक अवसर है

what is life in hindi

हमे इस संसार में इसलिए भेजा गया है ताकि हम अपने जीवन में कुछ मुकाम हासिल कर सके। यदि हमे यह जीवन मिला है तो हमे इसका अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए। अपना goal set करके हमे उसी पर अपना focus रखना चाहिए। अब यह हमारे ऊपर है कि हम इस दिए हुए अवसर का फायदा कैसे लेते है।

जीवन एक अवसर है कुछ ऐसा करने का जो हमारे लिए तो अच्छा हो ही लेकिन साथ की साथ दूसरो के लिए भी अच्छा हो। हमारे मन में बहुत से विचार आते है लेकिन यह हम पर निर्भर होता है कि हम किस तरह के विचारो को अपने अंदर जगह देते है।

यह भी पढ़ें: अवसर की पहचान- हिंदी कहानी   

 अच्छा जीवन क्या है

jivan kya hai

अगर आपके जीवन में सुख, शांति तथा स्मृति है तो आप एक अच्छा और सुखी जीवन जी रहे है और साथ में यदि आपका शरीर आपका साथ दे रहा है तो आप एक अच्छा जीवन जी रहे है।

लोग समझते है कि पैसा, ऐशो आराम और मान सम्मान ही अच्छा जीवन है लेकिन, नही, पैसा ही सब कुछ नही होता, पैसे के बिना भी अच्छी जिंदगी व्यतीत करी जा सकती है।

व्यक्ति को कभी भी पुरानी बीती हुई बातो को याद करके, वर्तमान में नही जीना चाहिए, इससे कुछ होने वाला नहीं है, इससे केवल आपको दुख ही मिलेगा। अगर आप ऐसा करते है तो आपका जीवन बर्बाद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: एक खुशहाल रिश्ता कैसे बनाए रखें  

 जीवन का उद्देश्य

what is life in hindi

एक मनुष्य को अपना उद्देश्य अपने दिमाग में हमेशा साफ रखना चाहिए, यदि वह अपने उद्देश्य में सफल होना चाहते है तो हमे अपना फोकस एक ही तरफ लगाना होगा। यदि आप अपने जीवन में IAS ऑफिसर बनना चाहते है तो इसे अपने जीवन का उद्देश्य बना ले।

परंतु मनुष्य को हमेशा सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए, उसको अपने विचारो के चयन में बड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि मनुष्य के दुश्मन, उसको ललचाते है और उसे लगता है कि वह जो भी कह रहे है बिलकुल सही है।

जो लोग सावधानी बरत लेते है वे जीवन में सफल हो जाते है परंतु जो व्यक्ति लोगो की ललचाई बातो में आ जाते है वह बरबाद हो जाते है।

यह भी पढ़ें: जीवन में लक्ष्य निर्धारित कैसे करें  

 सही निर्णय लेना

jivan kya hai

अगर हम अपने जीवन में सही निर्णय Right decision लेते है तो हम इस अवसर का फायदा ले पाते है और यदि हम अपने जीवन में गलत निर्णय wrong decision लेते है तो हम इस अवसर का लाभ नहीं ले पाते।

जब भी हम कोई निर्णय लेते है तो हो सकता है कि हम बहुत से लोगो की बात सुने। कोई कहेगा कि यह निर्णय लो तो कोई कहेगा यह निर्णय लो लेकिन कोई कुछ भी कहे, decision तो हमे ही लेना होता है।

तो चाहे decision सही हो या गलत, अच्छा हो या बुरा ,हम खुद से ही इसे लेते है, हम खुद ही इसके जिमेदार है। केवल और केवल हम ही है जिसके जीवन की डोर हमारे हाथ में होती है।

 जीवन एक संघर्ष

what is life in hindi

एक इंसान जन्म भी संघर्ष के साथ होता है और मृत्यु भी संघर्ष के साथ ही होता है। जीवन में सफलता चाहते है तो संघर्ष करना आवश्यक है। Life is all about struggle। यदि तुम्हारे मार्ग में बाधाए नही आ रही तो समझ जाओ कि तुम गलत मार्ग पर चल रहे हो। संघर्ष से ही इंसान का विकास होता है और उसे दिशा मिलती है।

जिस प्रकार दिन के बाद रात आती है और फिर आने वाले उजाले को कोई नही रोक सकता, ठीक उसी प्रकार दुख को भी मान सकते है। रात कितनी भी घनी हो लेकिन सूरज का उदय होता ही है, ठीक उसी प्रकार इंसान के जीवन में भले ही कितनी भी मुसीबतें और कठिनाइयां आ जाए पर अच्छे दिन भी जरूर आते है।

ऐसे ही व्यक्ति को धैर्य रखना चाहिए और मुसीबतें आने पर उनका सामना करना आना चाहिए।

जिंदगी का मूल मंत्र क्या है?

  • खर्च करना है तो कमाना सीखो
  • बोलने से पहले सुनना सीखो
  • लिखना है तो सोचना सीखो
  • हार मानने से पहले फिरसे कोशिश करना सीखो
  • मरने से पहले खुल के जीना सीखो
  • अगर पूजा करते हो तो विश्वास करना सीखो

जिन्दगी में दो चीजें हमेशा टूटने  के लिए ही होती हैं ‘साँस और साथ’. साँस टूटने से इंसान एक ही बार मरता है लेकिन किसी का साथ टूटने से इंसान पल पल मरता है.

जरूरत के मुताबित जिंदगी जिओ, ख्वाहिशों के मुताबिक नहीं. क्योंकि जरूरत तो फकीरों की भी पूरी हो जाती है परन्तु ख्वाहिशें बादशाहों की भी अधूरी रह जाती हैं.

जीवन का सबसे बड़ा अपराध किसी की आँखों आपकी वजह से आंसू होना और जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है किसी की आँखों में आंसू आप के लिए होना.

मनुष्य शुबह से शाम तक काम करके उतना नहीं थकता जितना क्रोध और चिंता से एक क्षण में थक जाता है.

कभी भी कामयाबी को दिमाग और नाकामी को दिल में जगह नहीं देनी चाहिए. क्योंकि कामयाबी दिमाग में घमंड और नाकामी दिल में मायूसी पैदा कर देती है.

जीवन का अंतिम सत्य क्या है?

जीवन एक झूठ है, मृत्यु एक सच्चाई है !! 

निष्कर्ष:

यदि हम अपने अंदर अच्छे विचारो को जगह देते है तो उन अच्छे विचारो से बहुत से और अच्छे विचार हमारे मन में उत्पन होते है। इसी प्रकार हमारे अंदर कुछ ऐसे विचारो की भीड़ इकट्ठी हो जाती है जो हमे अच्छे निर्णय लेने के लिए प्रेरित करती है।

यदि विचार अच्छे होंगे तो हमारे निर्णय भी हम अच्छे ही ले पाएंगे जो जीवन रूपी अवसर को एक अच्छे अवसर में बदल देते है और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है। हमे यकीन है कि आपको हमारा ये जीवन के प्रति नजरिया समझ आया होगा और अच्छा भी लगा होगा।

हमें उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट जीवन क्या है, what is life in hindi अच्छी लगी होगी, हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं, धन्यवाद !!

खुश रहें, मुस्कुराते रहें और और जीवन का हर लम्हा जीयें 😊

यह भी पढ़ें:

8 thoughts on “जीवन क्या है | What is Life in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: