सेल्फ स्टडी कैसे करें | Best Self Study Tips in Hindi » Love Define

सेल्फ स्टडी कैसे करें | Best Self Study Tips in Hindi

दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट हो तो सेल्फ स्टडी आपके लिए सबसे ज्यादा महतवपूर्ण है, इसलिए अज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि सेल्फ स्टडी कैसे करें.

जब बात खुद से पढाई करने की आती है तो हमे सबसे पहले एक ही चीज याद आती है और वो है आलस..कि यार छोड़ न कौन पढ़े 4-5 घंटे और वो भी अकेले, इससे अच्छा तो पबजी खेल लेते हैं.

इसी तरह आप पढाई करने को आगे से आगे टालते रहते हैं और समय बर्बाद हो जाता है. इसलिए आज हम कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनसे आपका सेल्फ स्टडी करने का सारा डर दूर भाग जाएगा और पढाई आपको एकदम आसान लगने लगेगी.

यह बातें आपने पहले सुनी जरुर होंगी परन्तु इन बातों को आपको किसी ने अच्छे से समझाया नहीं होगा. इसलिए इस आर्टिकल में हम ना सिर्फ ये बताएंगे कि सेल्फ स्टडी करते समय किन-किन बातों पर ध्यान देना है बल्कि यह भी बताएंगे कि अपना ध्यान एक जगह कैसे टिका सकते हैं.

जिससे आपको पढाई करने में और अच्छे अंक लाने में आसानी होगी. साथ ही में आपको ऐसी टिप देंगे जिससे आपको पढ़ा हुआ 10 गुना ज्यादा याद रहेगा.

यह भी पढ़ें: 9 संकेत, आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता

सेल्फ स्टडी कैसे करें

दोस्तों कोई भी चीज शुरू करने से पहले हम उसका जायज़ा लेते हैं और देखते हैं कि चीजें काम कैसे करती है. जैसे कि बाइक चलाना या कार चलाना सीखना.

जब हम पहली बार मोटर साइकिल चलाना सीखते हैं तो पहली बार में ही बाइक को सडक पर भगाने नहीं लगते. हम पहले उसके ब्रेक्स, क्लच, गियर इन सब चीजों को देखते हैं, इनको अच्छे से समझते हैं और फिर धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं.

अगर हम एकदम सीधे ही बाइक हो हाईवे पर ले जाकर दोड़ाने लग जाएँ तो एकसीडेंट होना लाज़मी है. बिलकुल इसी तरह जब आप पढाई की बात करते हैं तो उसकी भी एक प्रक्रिया होती है जिससे अच्छे से फॉलो किया जाए तो हमे पढा हुआ सब याद भी हो जाता है और परिक्षा के समय पर भी उसे अच्छे से याद करके लिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 संकेत, कैसे जाने कि कोई हमें दोस्त से ज्यादा पसंद करता है

परन्तु अगर इस प्रक्रिया को फॉलो ना करते हुए हम सीधे ही आगे बढ़ जाएँ तो हमे पढ़ा हुआ न हो समझ आएगा और हमारी मेहनत भी बेकार हो जाएगी.

इसलिए आज हम बात करने वाले हैं कि हमे किस तरह से पढाई करनी चाहिए.

अवलोकन करिए

सेल्फ स्टडी कैसे करें

सबसे पहले आप जो पढने वाले हैं उस टॉपिक का अवलोकन ले. अवलोकन से मतलब है कि आप अपनी टेक्स्ट बुक्स, ऑनलाइन लेक्चर, आर्टिकल्स जो कुछ भी हो उसका अवलोकन करें और समझें कि आप क्या पढने जा रहे हैं और आपको कहाँ-कहाँ से क्या-क्या और कैसे-कैसे पढना है.

जैसे हमने उपर बाइक की उदाहर्ण ली थी, ठीक उसी तरह आपको यहाँ अवलोकन करना है.

योजना बनाईये

सेल्फ स्टडी कैसे करें

दोस्तो आपने एक कहावत तो सुनी होगी “Those who fail to plan, plan to fail”. मतलब कि जो इन्सान कोई भी चीज क=शुरू करने से पहले कोई प्लानिंग नहीं करता तो फेल होने की तैयारी कर रहा होता है.

और हमे यकीन है कि आपने में से कोई भी फेल नहीं होना चाहता इसलिए प्लानिंग बहुत ही आवश्यक है. अब प्लान कैसे करना है?

आपने सबसे पहले अवलोकन किया कि क्या करना है कैसे पढना है, कहाँ-कहाँ से पढना है, तो अब उस अवलोकन को एक plan के रूप में ढाल दीजिए.

आपके पास परिक्षा के लिए कितने दिन बाकी है, आप रोज़ कितना समय पढाई को दे सकते हो, उसी हिसाब से अपने विषयों को समय सेट करिये.

ध्यान रहे कि आपको यह प्लान एक पेपर पर लिखना है और पढ़ते समय उसे अपनी नजरों के सामने रखना है जिससे कि आपको अपनी दिनचर्या और पढाई का सही से ध्यान रहेगा और आप विचलित नहीं होंगे.

शुरू करिये

अब आपको पढना शुरू करना है, बहुत धीरे-धीरे, बिलकुल उसी तरह जिस तरह आप पहली बार बाइक या कार चलाते हैं. अभी तक आपने अवलोकन किया, प्लान किया, अब एक्शन की बारी है.

दोस्तो, यह बात हमेशा याद रखना कि “plan without an execution is like jumping out of aircraft without parachute” mtlb बिना अमल के योजना बनाना बिना पैराशूट के विमान से कूदने जैसा है.

आप धीरे धीरे पढना शुरू करिए और आगे बढ़ते रहिए. जहाँ समझ ना आए तो रुकिए, गहरी साँस लीजिए और दोबारा कोशिश करिए.

याद रखिये जिसने यह किताब या अध्ययन सामग्री लिखी होगी वो भी एक इन्सान ही है और अगर वो ये समझ कर लिख सकता है तो आप पढ़कर आराम से समझ सकते हैं. क्योंकि आप भी किसी से कम नहीं है.

बस अपने अंदर एक आग जलाए रखिए और आगे बढ़ते रहिए. धीरे-धीरे पढ़ा हुआ सब समझ में आने लगेगा.

नोट्स बनाए

सेल्फ स्टडी कैसे करें

दोस्तो अगर आप पढने के साथ साथ नोट्स नहीं बनाते तो समझ लेना कि आप अपने आप को धोखा दे रहे हैं. क्योंकि जब भी आप कुछ पढ़ते हैं और तुरंत ही उसे अपने तरीके से संक्षेप में लिखते हैं तो उससे आपकी प्रतिधारण शक्ति बढ़ जाती है.

इसलिए परिक्षा के समय में वो आपको अच्छे से याद रहता है. दोस्तो नोट्स बनाने में जरा भी कंजूसी ना करें, बल्कि हम तो कहते हैं कि आप हर टॉपिक के नोट्स बनाएं और उन्हें रोज़ देखें.

नोट्स कैसे बनाने है? सबसे पहले आपको अपनी अध्ययन सामग्री या टेक्स्ट बुक्स जो भी है उनका टॉपिक अच्छे से पढना है, समझना है और याद करने की कोशिश करनी है.

उसके बाद आपने तरीके से उप विषय के बारे में अपनी नोटबुक या पेपर पर लिखेंगे. विश्वास करिए दोस्तो आपको सिर्फ 2-4 दिन तकलीफ होगी परन्तु दिन प्रति दिन पढ़ा हुआ याद रखने में बहुत ही आसानी होती जाएगी.

बहु कार्य मत करें (Don’t Multitask)

दोस्तो मुझे यह यकीन है कि आप सब को मालुम है कि पढ़ते वक्त किसी भी तरह का कोई और काम साथ में नहीं करना चाहिए जिससे कि आपका ध्यान पढाई से हट कर उस दूसरी चीज पर चला जाए.

आपने जो पढ़ा होगा वो आपको अच्छे से याद नहीं रहेगा. इसीलिए पढाई करते समय ना तो फोन का इस्तेमाल करें और ना ही दोस्तों से बात करें और ना ही किसी और चीज के बारे में सोचें.

जितना हो सके आप शांत महौल में पढाई करें, अपना ध्यान सिर्फ और सिर्फ पढाई पर केन्द्रित करें. क्योंकि जब आपको दो काम एक साथ करने होते हैं तो एक भी काम अच्छे से नहीं हो पाता.

3 घंटे स्लॉट

हमेशा याद रखें कि जब भी आप पढने बैठे 3-3 घंटे के स्लॉट में पढ़ें. मतलब आपको ज्यादा से ज्यादा एक बार में 3 घंटे के लिए ही पढना चाहिए, उसमें भी एक 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए.

जैसे कि आप सुबह 8 बजे से पढना शुरू करते हैं तो 9:30 बजे के करीब आपको एक ब्रेक लेना चाहिए और रिफ्रेश होना चाहिए. इस ब्रेक के दौरान stretching करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

इस ब्रेक में अपना फोन इस्तेमाल ना करें, बल्कि घरवालों से बातें करें और फिर वापिस 9:45 होते ही वापिस पढने बैठ जाएँ 11 बजे तक. यह सबसे अच्छा समय होता है पढने के लिए.

हाइड्रेटेड रहिए

अक्सर देखा जाता है कि पढाई करते समय कई बच्चे पानी की एक बूँद तक नहीं पीते और इसी वजह से वो जल्दी थक जाते हैं और उनमे और पढाई करने की हिम्मत नहीं रहती.

हमेशा पढ़ते समय अपने पास एक छोटी सी पानी की बोतल जरुर रखें और हर 15 मिनट बाद दो घूँट लें, इससे आपको कुछ सेकंड्स का ब्रेक मिलेगा और आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा जिससे आप बिना जल्दी थके लम्बे समय तक पढ़ सकेंगे.

सिद्धांत और व्यवहार का मिश्रण

एक दिन में दोनों तरह के सब्जेक्ट पढने चाहिए, थ्योरी सब्जेक्ट भी और प्रैक्टिकल सब्जेक्ट भी. अगर आप लगातार सिर्फ प्रैक्टिकल विषय जैसे गणित ही पढ़ेंगे तो आपको खीज होने लगेगी.

इसी लिए आपको एक दिन में दोनों विषय पढने चाहिए.

दूसरों को सिखाओ

सेल्फ स्टडी कैसे करें

आपने जो पढ़ा है उसे दूसरों को सिखाने से आपका पढ़ा हुआ और अच्छे से याद हो जाता है. किसी महान व्यक्ति ने कहा था कि अगर तुमने जो पढ़ा है उसे अगर तुमने देखना है कि तुमने कितना समझ कर पढ़ा है तो एक बच्चे को वो टॉपिक समझकर देखो.

अगर आप ये कर पायें तो समझो आपको वो टॉपिक याद हो गया है और आपको वो अच्छे से समझ आ गया है. परन्तु अगर आप ये नहीं समझा पा रहे हैं तो शायद आपने जो पढ़ा है उसे सही से नहीं समझा है.

व्यवस्थित रूप से संशोधित करें

सिर्फ पायलट रीडिंग करना ही संशोधन नहीं होता इसीलिए बच्चों को पढ़ा हुआ याद नहीं रहता और वे अच्छे नंबर नहीं ला पाते. इसलिए व्यवस्थित ढंग से संशोधित करना बहुत जरूरी है.

जैसे कि अगर आपने एक टॉपिक आज सुबह पढ़ा और उसमे से नोट्स बनाए तो आप शाम को एक बार उन नोट्स को पढ़ें और उस टॉपिक कि संकल्पना को याद करें.

उसके बार परसों शाम नोट्स को संशोधित करें, फिर परसों के तीन दिन बाद, फिर हफ्ते में 1 बार, फिर उसके अगले तीन हफ्ते में एक बार इस तरह आप की 5 revisions हो जाएँगी और आपको वह टॉपिक हमेशा याद रहेगा.

सेल्फ स्टडी के फायदे

  • आपको और अधिक अनुशासित बनाते हैं
  • समस्या सुलझाने के कौशल में सुधार करता है
  • आत्मविश्वास बढाता है
  • आप अपनी गति के अनुसार सीख सकते हैं
  • समय प्रबंधन कौशल में सुधार करता है

निष्कर्ष:

दोस्तो, अगर ये सारी बातें आपने फॉलो कर ली तो आपको जिन्दगी में कभी भी कोई चीज पढने और समझने में दिक्कत नहीं होगी. इसलिए आपको इन सभी बातों का ख्याल रखना है और अपनी परिक्षा में झंडे गाड़ने है.

दोस्तो हमेशा याद रखना कि अगर कभी भी आपका गिव-उप करने का मन करे तो वो मकसद याद कर लेना जिसकी वजह से आपने पढना शुरू किया था.

आप आगे बढ़ते रहिए और एक दिन आपका मुक्कद्दर चमकेगा और अपनी पढाई के बलबूते पर सिकंदर बन जाएंगे. हमे यकीन है आपको हमारा आज का टॉपिक “सेल्फ स्टडी कैसे करें” जरुर पसंद आया होगा, कमेंट करके जरुर बताएं, धन्यवाद!!

और पढ़ें:

1 thought on “सेल्फ स्टडी कैसे करें | Best Self Study Tips in Hindi”

Leave a Comment