अपने आप को busy कैसे रखें | How to Keep Yourself Busy in Hindi

अपने आप को busy कैसे रखें | How to Keep Yourself Busy in Hindi

खुद को व्यस्त रखना क्यों ज़रुरी है

खुद को व्यस्त रखने का मतलब यह नहीं है कि अप बहुत अधिक या अनावश्यक काम करें और थक जाएँ. घर के कम या फिर ऑफिस के काम से हमें जो भी समय मिलता है, हम अपने लिए कुछ करके उस समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं, उसके लिए व्यस्त रहना जरूरी है. तो इसलिए आज हम बात करेंगे कि आप अपने आप को busy कैसे रखें.

यदि आपके पास कुछ खली समय है और आप इसे ऐसे ही टाइम पास करके खर्च करते हैं तो आपको यह आदत पड़ जायेगी. इस समय का उपयोग आप खुद को बेहतर बनाने के लिए करें.

यदि आप खुद को व्यस्त रखने की आदत बनाते हैं तो यह आदत आपकी बनी रहेगी और आखिरकार आपको एहसास होगा कि आपने इस व्यस्त रहने की आदत से कितना कुछ सीखा है और आगे बढ़े हैं.

अपने आप को व्यस्त रखना एक संकेत है कि आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर रहे हैं.

व्यस्त रहने के फायेदे

मानसिक स्वास्थ्य में सुधर होता है

आज के समय में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूरण है. व्यस्त रहने से आपको मानसिक रूप से मज़बूती मिलती है, जिससे आप overthinking करना बंद कर देते हैं.

ज्यादातर लोग अनावश्यक  रूप से किसी भी चीज़ के बारे में बहुत सोचते हैं और यह उनके खुद के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है.

सकारात्मक बनाता है

हर समय सकारात्मक रहना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन ना-मुमकिन नहीं. रोज़ मेडिटेशन करें, सकारात्मक चीजें या विडियो देखना, सकारात्मक लोगों के साथ समय बीताना.

अगर अप हर रोज़ इसका अभ्यास करते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको सकारात्मक बनने में मदद करेगा. क्योंकि जब हम व्यस्त होते हैं तो हमें चिंता, उदासी, अकेलापन, क्रोध या इर्षा की भावनाओं पर डिपेंड रहने की ज़रूरत नहीं होती.

कभी बोर नहीं होंगे

ये बात आपको बहुत ही सिंपल लगेगी लेकिन यह भी बहुत महत्वपूरण है. बहुत बार ऐसा होता है कि सारे काम खत्म हो जाते हैं और आप बहुत बोर होने लगते हैं. तो आप टाइम पास करने के लिए बेकार के काम करने लगते हैं.

लेकिन जब आप सही कामों में व्यस्त होते हैं तब आपके पास बोर होने का भी समय नहीं रहता. व्यस्त रहने का मतलब है कि आप अपने अंदर के खुशहाल व्यक्ति को जन्म देंगे और हमेशा खुश रहेंगे.

अपने आप को busy कैसे रखें

अपने आप को busy कैसे रखें इस सवाल का जवाब जानने से पहले यह पता करे कि आप अपने आप को busy क्यों रखना चाहते हैं, आप किस बात से भाग रहे हैं, किस बात को ignore करना चाहते हैं या आप अपनी बोरियत भरी जिंदगी में कुछ अलग करना चाहते हैं।

कभी कबार आप खुद को व्यस्त रखने के चक्कर में इधर उधर की चीजों में अपना समय बर्बाद करते हैं इसलिए खुद को busy कैसे रखा जाए, यह जानने से ज्यादा अच्छा है कि खुद को सही कार्यों में busy कैसे रखा जाए ताकि आपको फायदा हो और आप सही कार्य में अपना समय लगाएं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना समय उन कार्यों में लगाते हैं जिनको करने से कोई फायदा नहीं होता और समय की बर्बादी होती है सो अलग.

इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप अपने आप को busy कैसे रखे वह भी ऐसे कार्यों में जिन से आपको फायदा हो और आपको शारीरिक व मानसिक लाभ हो।

Hobbies बनाएं

अपने आप को busy कैसे रखें

अपने आप को busy रखने का सबसे अच्छा तरीका है hobbies develop करना नई चीजें सीखना।

जो भी आपको पसंद हो अपने free time में करिए अपनी पसंद को अपनी hobby बनाइए। इससे आप बहुत कुछ सीखेंगे भी और busy भी रहेंगे।

अच्छा पढ़ें – read good books

apne aap ko busy kaise rakhe

पढना एक अच्छा तरीका है खुद को busy रखने का। किताबे आपको बहुत कुछ सिखाती है, पढ़ने से तनाव भी दूर रहता है।

किताबे इंसान की अच्छी दोस्त बन सकती है तो किताबो को अपना दोस्त बनाइए । पढ़ने से आपके चरित्र का विकास भी होता है और आपकी personality develop होती है।

अच्छी और प्रेरणादायक किताबें पढ़ीये जिससे आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में motivation मिले।

अपने भविष्य के लक्ष्य तय करें- decide your future goals

apne aap ko busy kaise rakhe

अगर आपके पास खाली समय है तो अपने future goals के बारे में सोचें और उन्हें पूरा करने के लिए नई चीजें सीखे, उनको हासिल करने के लिए रणनीति बनाएं, प्लान बनाएं, जो आपके सपनों को पूरा करने में काम आए।

यह भी पढ़ें: अपने लक्ष्य कैसे निर्धारित करें  

 गेम्स खेलें

खुद को व्यस्त रखने के लिए गेम्स खेलना अच्छा और interesting तरीका है। गेम्स आपको busy भी रखेंगे और दिमाग को भी तेज करेंगे।

आप अपनी रुचि अनुसार गेम्स  खेल सकते हैं और ऐसे games choose करिए जिससे आपका दिमाग तेज होने के साथ-साथ आप बहुत कुछ सीखें भी।

अपने स्वास्थ्य को समय दें – give time to your health

खाली समय का इस्तेमाल खुद के लिए करें अपनी health को समय दीजिए। योग करीये, morning walk पर जाइए, रनिंग और swimming जैसी activities करिए जिससे आप व्यस्त भी रहेंगे तो आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

अपने परिवार के साथ समय बिताओ – spend time with your family

apne aap ko busy kaise rakhe

अगर आपके पास खाली समय है तो अपने परिवार के साथ रहिए, उन्हें समय दीजिए, इससे आपको और आपके परिवार दोनों को भी खुशी मिलेगी और आपका समय भी अच्छा कटेगा।

ऐसे काम करें जिससे आपको खुशी मिले – do things that makes you happy

अपना खाली समय ऐसे काम में लगाइए जो करने से आपको खुशी, मिले जिनको करने से आपको मजा आये।

जिन कार्यों को करके आपको अच्छा लग रहा है ऐसे कार्य आपको खुशी देंगे और ऐसे काम करने में आपका मन भी लगा रहेगा।

इंटरनेट का प्रयोग करें – use internet

अपने आप को busy कैसे रखें

इंटरनेट ऐसा साधन है जिससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इंटरनेट पर सब कुछ मौजूद है, आप इंटरनेट के use से खुद को busy रख सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से आप अलग-अलग भाषाएं, खाना बनाना, डांस और singing जैसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। आप इंटरनेट पर लिखना शुरु कर सकते हैं अपने blog post कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, घर बैठे इंटरनेट के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं। इंटरनेट पर सब मिलता है, यह आपको देखना है कि आप इसका किन चीजों में सही इस्तेमाल करते हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल कुछ नया सीखने के लिए करिए ना कि आपके पास समय है तो बस उसे खराब करने के लिए।

नई चीज़ें सीखें – learn new things

आप घर बैठे हैं और आपके पास खाली समय है तो आप नई चीजें सीख कर अपना घर decorate कर सकते हैं और भी बहुत सी नई-नई चीजें सीख सकते हैं। आप कुछ नया सीखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बागवानी करें – do gardening

खुद को व्यस्त रखने के लिए पौधे लगाइए इससे आपको अच्छा भी लगेगा और आपके घर में भी हरियाली होगी. अपने घर या बगीचे में कुछ नए रंगों का स्वागत करें कुछ फूल लगाएं।

ऐसी और भी बहुत सी चीजें हैं जो आप खुद को व्यस्त रखने के लिए कर सकते हैं जैसे म्यूजिक सीखे और सुने, लिखना शुरू करें, अपने पसंदीदा लोगों से बातें करें.

निष्कर्ष:

दोस्तो, आज आपने सीखा कि apne aap ko busy kaise rakhe, आप खुद को busy रखना चाहते हैं तो ऐसे काम करिए जिनसे आपको फायदा हो और आप खुश भी हौ इधर उधर की बातें करके अपना समय खराब ना करें। समय बहुत ही अनमोल होता है तो इसे अच्छे कामों में लगाये।

अपने समय का सही उपयोग करने में हमारा यह आर्टिकल‌ “अपने आप को busy कैसे रखें” आपकी सहायता करेगा।

और पढ़ें:

2 thoughts on “अपने आप को busy कैसे रखें | How to Keep Yourself Busy in Hindi”

  1. आपने बहुत ही अच्छे तरीके दिए है जिंदगी में व्यस्त रहने के तरीके, इनमे में से मैं कुछ को फॉलो कर रहा हूँ जब से ये आर्टिकल पढ़ा हूँ, इस तरह के आर्टिकल लिखने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: