Self Improvement Tips in Hindi | आत्म सुधार » Love Define

Self Improvement Tips in Hindi | आत्म सुधार

सेल्फ इंप्रूवमेंट किसे कहते है?

Self improvement यानि आत्म सुधार का अर्थ है:– स्वयं में सुधार लाना। एक बेहतर इंसान बनने की चाहत हर व्यक्ति में होती है, लेकिन जिंदगी में ऐसे कई मोड़ आते है जहा लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते है।

जीवन में आत्मसुधार लाना बहुत आवश्यक है, अगर आप खुद को बेहतर इंसान बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए हमेशा कोशिश करते रहना चाहिए ताकि आप अपनी जिंदगी में खुश रह सके और एक बेहतर इंसान भी बन सके। Self improvement लाने के लिए self love यानि खुद से प्यार होना भी बहुत जरूरी है।

Self Improvement Tips in Hindi

अगर आप शुरुआत से ही चीजों को संभाले तो आपको बेहतर इंसान बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसके अलावा भी कही ऐसे तरीके है जिससे आप एक बेहतर इंसान बन सकते है। दोस्तो, ये कुछ तरीके है आत्म सुधार लाने के लिए:–

अपनी आदतें बदलें – change your habits

self improvement tips hindi

Self improvement लाने के लिए मनुष्य को अपनी पुरानी आदतें बदलनी होगी। दोस्तो, आपने तो सुना ही होगा ‘आप अपनी आदतें बदलकर अपना जीवन बदल सकते है’ । सुधार लाने के लिए आपको खुद को positive रखना होगा जैसे कि आप सुबह जल्दी उठकर व्यायाम कीजिए, किताबे पढ़िए, स्वस्थ खाना खाइए, योगा कीजिए। योगा करने से आपके मन में पूरा दिन positive thoughts ही आएंगे और आपका दिन भी अच्छा जायेगा। जो आपकी पुरानी आदतें है, रात को देर से सोना, सुबह भी देर से उठना, इन सबसे आपके जीवन में सुधार नहीं आ सकते है।

इसी तरह गलत आदतें आपको गलत रास्ते पर ले जा सकती है। आप खुद ही जानते है कि धुम्रपान करना सेहत के लिए कितना हानिकारक है, इससे आपकी जिंदगी नष्ट हो सकती है। इसका सुझाव करने के लिए आप अपनी कोई भी बुरी आदत चुनिए और उसे 20 दिन तक न करिए, यकीन करिए अगले दिन ऐसा करना आपके लिए बहुत आसान हो जायेगा।

अपने आस पास सकारात्मक लोगों को रखें – surround yourself with positive people

आत्म सुधार लाने के लिए आपको अपने आस पास अच्छे लोगो को रखना होगा , वो लोग जो आपको अच्छी सीख दे, वो लोग जो आपके सुख दुख में साथ दे, यही लोग होते है जिनके कारण आप जिंदगी में सही दिशा में चल सकते है। आपने तो सुना ही होगा ‘जैसी संगत वैसी रंगत’। हमारी संगत का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि हमारी संगत का हमारे विचारों से एक सीधा जुड़ाव है।

हमारी संगत का हम सबको ध्यान देना चाहिए यदि हम जीवन में बदलाव चाहते है तो और सकारात्मक लोगो को अपने साथ रखना होगा।

खुद पर भरोसा रखें – believe in yourself

self improvement tips hindi

क्या आप जानते है खुद पर भरोसा रखने से हम अपने जीवन में कितना सुधार ला सकते है। दोस्तो, आज मैं आपको बताऊंगी की किस तरह आप खुद पर भरोसा करके आत्म सुधार कर सकते है। यदि आप खुद पर भरोसा करना सीख लेंगे तो आप अपनी जिंदगी में प्रथम स्तर प्राप्त कर सकते है।

रोज की भाग दौड़ को आसानी से पार कर सकेंगे तथा इसके साथ ही इंसान अपने आत्म विश्वास के साथ ही हमेशा अच्छा करने और आगे बढ़ने की सोचता है लेकिन यदि आप खुद पर भरोसा ही नहीं करेंगे तो आपका आत्म विश्वास भी निचले स्तर पर पहुंच जाएगा। अगर आप अच्छा इंसान बनना चाहते है तो, खुद पर विश्वास करना सीखिए।

सीखना कभी बंद मत करो – never stop learning

self improvement tips hindi

अमेरिका के एक बड़े बिज़नेसमैन Henry Ford कहते हैं “जिसने भी सीखना बंद कर दिया, चाहे वह 20 साल का हो या 80 साल का, वह बूढा ही है”.

जिंदगी में यदि आगे बढ़ना है तो हमेशा नया सीखने की लालच या ललक रखनी चाहिए। सीखते रहने से ही आपके अंदर आत्म विश्वास बड़ेगा और आपमें सुधार आने लगेगा।

यदि आप अपनी technology skill को सही मार्ग में, सही दिशा की ओर लेकर बढ़ेंगे तो आप अपने जीवन में खुदबखुद एक नया मुकाम हासिल कर लेंगे क्योंकि जो आप सीखते है उन्ही को अपनी जिंदगी में भी लागू करते है।

हम अच्छे लोगो से अच्छी आदतें भी सीखते है इसलिए जब भी मौका मिले हमे कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। आप अपनी गलतियों से भी सीखते है और जानते है कि आगे से कभी भी आप ये गलती नही दोहराएंगे।

अपना लक्ष्य बनाएं – set your goal

मेरे प्यारे दोस्तो, यदि तुम्हारा जीवन में कोई goal नही, तो tumhara कोई role नहीं। आपके जीवन में एक लक्ष्य होना बहुत जरूरी है तभी आप self इंप्रूवमेंट कर पाएंगे। यदि आपने 10:25 पर कोई काम करना है और आप  10:00 बजे अपना फ़ोन चलाना शुरू करते है, चलाते चलते 10:30 हो जाती है तब घड़ी में देख कर याद आता है की मुझे यह काम करना था तो आप उसी समय फ़ोन को छोड़ देंगे और अपना काम करने लगेंगे। ऐसे ही आप अपना लक्ष्य सोचेंगे और उसे पूरा भी करेंगे। गोल सेट करने से आपका सेल्फ इंप्रूवमेंट बडेगा और आप तेजी से सफलता की और बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें: कैसे करें गोल सेटिंग?  

अपनी तुलना किसी से न करें – do not compare yourself

जिंदगी में कितने में रुकावट आ जाए, कितनी भी कठिनाइयां आ जाए, कितने भी मुड़ाव आ जाए, कितना भी पैसा कम या ज्यादा हो जाए, अपनी तुलना किसी से भी न करे। कहते है की अपनी तुलना किसी दूसरे से करते है तो  आप अपने का अपमान कर रहे है क्योंकि जब आप अपनी तुलना किसी से करते है तो आपका focus यानि ध्यान आप पर कम और सामने वाले पर ज्यादा हो जायेगा। यदि आप अपनी तुलना किसी से भी कर रहे तो आप उनकी तथा जो भी व्यक्ति उनके साथ होंगे, उनकी नजरो में गिर जाएंगे।

अपने डर का सामना करें – face your fear

self improvement tips hindi

Self improvement करने के लिए व्यक्ति को अपने अंदर का डर भगाना होगा। डर ही व्यक्ति की सबसे बड़ी कमजोरी है और डर ही इंसान को आगे बढ़ने से रोकता है। जीवन में सफलता पाने के लिए डर का सामना करना होगा। जब आप डर का सामना कर लेते है तो आप बिना किसी भय के आगे बढ़ते है। खुद को एक बेहतर इंसान बनाने के लिए कि आप अपने डर का सामना करे क्योंकि जब तक डर को दूर नहीं भगाएंगे तब तक आप खुद को एक बेहतर नही बना सकते है इसलिए डर से निपटना बहुत जरूरी है।

खाली नही बैठें – don’t sit idle

self improvement tips hindi

समय को सही से इस्तेमाल करना सीखना बहुत आवश्यक है। यदि आप खाली बैठे है तो समय का उपयोग कीजिए, इसका दुरुप्रयोग न करे। योगा करे, किताबे पढ़े, अखबार पढ़कर जानिए कि दुनिया में क्या हो रहा है। किसी भी काम को दो तरीके से किया जा सकता है। मेहनत करके और स्मार्ट बनके।

ऐसा कभी मत कहो की आपके पास टाइम नही है, आपको भी उतने ही घंटे मिलते है जितने की बाकी महान हस्तियां और कलाकारों को। आप न जाने जिंदगी में कितना वक्त ज़ाया करते है, जिसके लिए time management बहुत जरूरी है।

बड़ा सोचें – think big

self improvement tips hindi

जीवन में हम सफल सभी होना चाहते हैं, ऊँचे मुकाम पर पहुंचना चाहते हैं लेकिन दोस्तो कुछ बड़ा करने से पहले बड़ा सोचना पड़ेगा. जैसे अगर मैं पूछूं कि क़ुतुब मीनार सबसे पहले कहाँ बना था, आप बोलेंगे कि दिल्ली में, लेकिन नहीं, क़ुतुब मीनार सबसे पहले दिमाग में बना था और उसके बाद उसको हकीकत में दिल्ली में बनाया गया.

यह भी पढ़ें: मानसिक रूप से मज़बूत कैसे बने?   

ठीक इसी तरह से कुछ बड़ा करना है तो सबसे पहले बड़ा सोचना पड़ेगा, उस चीज़ का चित्र दिमाग में बनाना पड़ेगा, उसको महसूस करना पड़ेगा. ऐसा करके आप मानसिक रूप में भी मज़बूत होंगे और आपका उत्साह भी बढ़ेगा.

आत्म संयम – Self Control

self improvement tips hindi

दोस्तो, जिसका अपने दिमाग पर कण्ट्रोल जितना ज़्यादा है वो उतना ही अच्छे तरीके से गलत बातों और चीज़ों की तरफ जाने से बचता है, ऐसा  करके उनकी ज़िन्दगी भी बेहतर बनने लगती है. तो चाहे आप एक healthy diet फॉलो करना चाहो, चाहे आप हर रोज़ कोई किताब पढ़ना चाहो या हर रोज़ कसरत करना चाहो, इन सही चीजों को करना शुरू करने के लिए आपको अपना सेल्फ कण्ट्रोल पॉवर सबसे पहले बढ़ाना होगा.

तभी जिन चीजों को करने में आपको दर्द होता हो मतलब uncomfortable महसूस करते हो, लेकिन वो चीजें करना ज़रुरी है, वैसे कामों को करना शुरू कर पयोगे. नहीं तो हमेशा आपका दिमाग आपको दर्द से दूर pleasures की तरफ खीच के ले जायेगा और आपको पता होहा ये काम आपके लिए सही नहीं है लेकिन फिर भी आप खुद को उस काम को करने से रोक नहीं पयोगे. जो दिन प्रति दिन आपको अंदर से पूरी तरह से खोखला कर देगा.

तो कुछ भी शुरू करने से पहले हमें अपना सेल्फ कण्ट्रोल पॉवर बढ़ाना है और इस पॉवर को बढ़ाने का सबसे आसान और असरदार तरीका है ध्यान (meditation)

दूसरों से उम्मीद करना बंद करो – no expectations

self improvement tips hindi

अगर आप जिंदगी में सिर्फ दूसरों से अपेक्षा करते रहोगे जैसे कि आपके पिता जी आपको नौकरी लगवा के देंगे, सरकार बदलेगी तभी कुछ कर पाएंगे या कुछ और. जिंदगी में कोई भी चीज़ बड़ी आसानी से मिल जाती तो आप जिंदगी में बहुत dependent बन जाते हो, क्योंकि आप फिर हमेशा यही सोचते हो कि आप खुद से कुछ नहीं कर सकते. इसलिए आपको अपनी जिंदगी, आपकी सफलता और असफलता की ज़िम्मेदारी खुद लेनी होगी. सीख कर और मेहनत करके आप किसी भी हालात से निकल सकते हो और जब आप ऐसा करोगे तो जिंदगी की हर एक उपलब्धि आपको आगे बढ़ने में और खुद को बेहतर करने से बहुत मदद करेगी.

जिम्मेदार बनो  – be responsible

आज आपकी जिंदगी में जो भी समस्याएँ हैं, अगर आप किसी भी अच्छे या बुरे हालात में हो, तो इसका कारण अतीत में लिए गये आपके फैसले ही हैं. अगर आप अपने अज तक के decisions से खुश नहीं हैं तो इस चीज़ को स्वीकार करके आज और अभी से अपनी जिंदगी में कुछ अलग decisions लो.

क्योंकि आपको मालूम है कि आपने अतीत में क्या गलत किया और आप यह भी जानते हो कि अपनी situation को बेहतर करने के लिए आपको क्या करना है. लेकिन बस बात इतनी सी है कि आप इसकी ज़िम्मेदारी लेने से डरते हो कि कहीं आप के कुछ नया करने की कोशिश से जिंदगी में चीजें और न बिगड़ जाएँ, इसलिए आपको अपनी जिंदगी का कण्ट्रोल और ज़िम्मेदारी आपको लेनी होगी.

हमेशा खुद को व्यस्त रखें

self improvement tips hindi

हमारा दिमाग एक आम मास्पेशी नहीं है लेकिन मस्पेशियों का नियम इसपर भी लागू होता है, या तो आप इसका इस्तेमाल करते हैं और या तो आप इसे खो देते हैं. जैसे जैसे लोग अपने दिमाग का इस्तेमाल नये नये और अलग तरीके से करते हैं तो दिमाग के विभिन क्षत्रों में रक्त का प्रभाव बढ़ता है और नये तंत्रिका मार्ग बनते हैं. इसलिए खुद को व्यस्त रखें. तो self improvement के लिए खुद को व्यस्त रखें और कुछ न कुछ काम ज़रूर करते रहें.

मानसिक सुंदरता पर काम करें

self improvement tips hindi

युवा दिखने के लिए लोग शारीरिक सुंदरता पर अधिक काम करते हैं जबकि मानसिक सुंदरता पर काम करने की अधिक आवश्यकता होती है. जैसे हम फिट रहने के लिए तंदरुस्त रहने के लिए अपने शरीर को अच्छे भोजन देते हैं  उसी प्रकार मानसिक तंदरुस्ती और सुंदरता के लिए हमें सबसे अच्छी किताबें पढ़ना चाहिए, सबसे अच्छे लोगों के साथ समय बिताना चाहिए, यह सब चीजें आपके मन की दिमाग की खुराक हैं.

ज़िंदगी में नये नये रिस्क लेकर खुद को बनाएं बेहतर

self improvement tips hindi

इस दुनिया का सबसे बड़ा और कड़वा सच है बदलाव, जिंदगी में बदलाव तो ज़रूर होते हैं फिर चाहे आप उसके हिसाब से ढलें या नहीं. कभी सोचा है कि जसी चीज़ को खोने से आपको सबसे ज़्यादा डर होता है वही चीज़ आपसे उतनी ही दूर जाने लगती है, या जिस बात का आपको डर लगता है वही बात अक्सर हो जाती है. ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं होता, ऐसा सबके साथ होता है लेकिन कुछ लोग इसको हैंडल नहीं कर पाते.

लेकिन दोस्तो, जिंदगी हमेशा सफल लोगों के आस पास घूमती रहती है. अगर सफल लोग भी इस तरह सोचने लग जाएँ कि जिंदगी में कोई परेशानी या दिक्कत ना हो और जिंदगी सिंपल चलती रहे तो इस दुनिया में नये-नये प्रयोग होना ही बंद हो जाएँ, सफल लोग कुछ नया करने के लिए रिस्क लेते रहते हैं.

इसलिए आपको भी खुद को बेहतर बनाने के लिए नई नई चुनौतियाँ और रिस्क लेने चाहिए. क्योंकि चुनौती लेने से आपको ही फ़ायदा है, अगर आप सफल होते हैं तो आपको बहुत प्रसन्नता होगी लेकिन अगर आप उस चुनौती को करने से असफल होते हैं तो आप को एक नई चीज़ सिखने को मिलेगी जो आगे आपकी जिंदगी में काम आएगी.

इसलिए दोनों तरफ से self improvement होगी.

किताबें:

निष्कर्ष:

यदि आप उपयुक्त 15 self improvement tips को अपनाते है तो आप अपनी जिंदगी में बेहतर बदलाव देख पाएंगे। हो सकता है कि आपको ऐसा करने में थोड़ा समय लगे, लेकिन निरंतर प्रयास जारी रखे। आपके समय का सही उपयोग करे। अपने आप से प्यार करे। हमेशा सकारात्मक रहे, हमेशा नया सीखते रहे, और होने वाले परिवर्तन को स्वीकार करे। मुझे विश्वास है इन टिप्स को अपनाकर आप एक बेहतर आत्मविश्वास वाले व्यक्ति बन जायेंगे।

दोस्तो, आपको हमारी पोस्ट self improvement tips in hindi कैसी लगी, कमेंट करके ज़रूर बताईयेगा, धन्यवाद !!

और पढ़ें:

7 thoughts on “Self Improvement Tips in Hindi | आत्म सुधार”

Leave a Comment

%d bloggers like this: