Difference Between Job and Business in Hindi | नौकरी और व्यापार में अंतर

Difference Between Job and Business in Hindi | नौकरी और व्यापार में अंतर

Job व business दोनों ही कमाई के साधन है किंतु एक दूसरे से बेहद अलग होते हैं. हम यह नहीं समझ पाते हैं कि नौकरी अच्छी है या फिर व्यापार, यह कैसे होते हैं? तो आइए सबसे पहले इन की परिभाषा समझते हैं यह क्या होते हैं. इसलिए आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि What is difference between job and business.

नौकरी – Job

job and business difference hindi

किसी भी संस्था के under काम करना नौकरी होता है job private or government दोनों हो सकती है जहां हर महीने आपको fix salary मिलती है ।

सरकारी नौकरी – Government job

जब आप सरकार के लिए काम करते हैं और सरकार आपको उस काम के लिए पैसे देती है ऐसी नौकरी सरकारी नौकरी होती है ।

Private job

जब आप किसी निजी संस्था या व्यक्ति के लिए काम करते हैं तो बदले में भी आपको काम के लिए पैसे देते हैं ऐसी नौकरी प्राइवेट नौकरी होती है.

Self-employment क्या है?

job and business difference hindi

Self-employment मतलब खुद की नौकरी करना. एक ऐसे व्यवसाय का निर्माण करना जिसके कर्मचारी आप खुद हों. कुछ लोग बिज़नेस को self-employment के साथ जोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. मान लीजिये आपने एक शॉप खोली है और उस शॉप पर बैठ कर आप खुद ग्राहकों को हैंडल कर रहे हो तो आप self-employed हो, बिज़नेसमैन नहीं. बिज़नेस में आपके नीचे लोग काम करते हैं और आप काम नहीं भी करोगे तब भी पैसा आयेगा.

Business – व्यापार

job and business difference hindi

व्यापार मैं आप किसी के लिए काम नहीं करते हैं आप लोगों से काम करवाते हैं । व्यापार में फायदे व नुकसान दोनों के ही जिम्मेदार आप स्वयं होते हैं और ना ही महीने के अंत में आपको fix salary परंतु व्यापार में आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

Difference between job and business – नौकरी और व्यापार में अंतर

हर चीज के दो पहलू होते हैं सब के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं इसी प्रकार व्यापार(business) में कुछ ऐसे फायदे हैं जो नौकरी में नहीं है और job (नौकरी) में ऐसे फायदे हैं जो व्यापार में नहीं होते हैं तो आए समझते हैं Difference between job and business

Degree

job and business difference hindi

किसी भी नौकरी को प्राप्त करने के लिए आप को पढ़ना पड़ता है डिग्री हासिल करनी पड़ती है एग्जाम पास करना होता है तब कहीं जाकर आप नौकरी के लिए सक्षम हो पाते हैं। लेकिन व्यापार में ऐसा नहीं होता है, व्यापार में डिग्री से ज्यादा दिमाग देखा जाता है. आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं, आपके पास कोई डिग्री नहीं है, फिर भी आप व्यापार करने के लिए सक्षम है, बस आप में business करने का talent होना चाहिए ।

समय की पाबंदी – Punctuality

समय की पाबंदी व्यापार और नौकरी में एक मुख्य अंतर है। Job government हो या private आपको निश्चित समय पर office पहुंचना होता है और शाम को भी आपको एक time तक ही काम करना होता है। किंतु व्यापार में समय की कोई पाबंदी नहीं होती आप जब चाहे दिन या रात काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक अच्छे लीडर की leadership qualities क्या होती हैं?   

आदेश – Orders

नौकरी में आपको हर काम अपने बॉस के आदेश पर ही करना होता है आपको अपने बॉस के हर आदेश का पालन करना पड़ता है आप अपनी मर्जी से कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं आपको बॉस के सारे orders, गुस्सा सब सुनने पड़ते हैं।

इसके बिल्कुल विपरीत व्यापार में खुद के मालिक स्वयं होते हैं. आप अपनी मर्जी से निर्णय लेने में सक्षम होते हैं. व्यापार में आप लोगों को order देते हैं ना कि किसी से order लेते हैं। लोगों का Job छोड़कर Business मैं आने का एक बड़ा reason, order ना ले पाना ही है।

फायदा, नुकसान और तय वेतन – Profit, loss and fix salary

job and business difference hindi

नौकरी में आपको महीने के अंत में fix salary मिल जाती है जो आपका तय होता है और आपको मिलना ही होता है। किंतु व्यापार में ऐसा कुछ नहीं है व्यापार में कभी आपको मुनाफा होता है तो कभी नुकसान, fix salary कुछ नहीं होता है व्यापार में ज्यादा और अच्छा काम करने पर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और बुरा काम करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है ।

छुट्टियां – Vacations

काम से आराम तो सबको चाहिए होता है अपना दिमाग शांत रखने के लिए। नौकरी में आपको fix छुट्टियां मिलती है और इन छुट्टियों के अलावा आप और छुट्टियां लेते हैं तो आपकी salary मैं से पैसे काट लिए जाते हैं। किंतु व्यापार में ऐसा कुछ नहीं होता, आप जब चाहे छुट्टी ले सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे भी नहीं कटते हैं ।

सोच और विचार – Thinking and ideas

नौकरी में आपके ideas का इतना महत्व नहीं होता है जितना व्यापार में होता है. नौकरी में आपको इतना सोच विचार करने की ओर सुझाव देने की जरूरत नहीं होती है। किंतु व्यापार आपकी सोच विचार पर ही चलता है. आपके पास जितने अच्छे ideas होंगे आपका व्यापार उतना ही growth करेगा.

Rules and regulations

नौकरी में बहुत से नियम तय होते हैं आपको कब ऑफिस आना है कब जाना है कितना काम करना है सब तय होता है। किंतु व्यापार में अपने नियम आप स्वयं बनाते हैं और आप अपने हिसाब से काम करने के लिए आजाद होते हैं ।

कमाई की सीमा – Earning limits

job and business difference hindi

कमाई की सीमा आपको लिए अच्छी भी है तो बुरी भी है आइए इसे समझते हैं. नौकरी की एक खास बात होती है कि इससे आपको fix salary मिलती है आप अपनी life और खर्चे plan करके चल सकते हैं। लेकिन Business मैं आपकी कमाई की कोई सीमा तय नहीं है आप अपनी योग्यता और अनुभव के आधार पर कमाई कर सकते हैं । business मैं fix salary जैसा कुछ नहीं होता है loss और profit चलता रहता है ।

फैसले – Decisions

job and business difference hindi

नौकरी में आप Boss के फैसलों पर काम करते हैं । Job में Boss के decisions होते हैं जिससे आपकी salary पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। किंतु व्यापार में सारे फैसले स्वयं को लेने पड़ते हैं जिससे नफा व नुकसान जुड़ा होता है, आपके फैसले आपकी आय पर असर डालते हैं।

Opportunity

एक नौकरी में सीखने के अवसर सिमित होते हैं क्योंकि नौकरी में आप उतना ही काम करते हो जिसके लिए आपको रखा गया होता है जिससे आपका knowledge बहुत कम बढ़ पाती है. जब कि बिज़नेस में कई अलग अलग चीजें हैंडल करनी पडती हैं जिससे अलग अलग क्षेत्र की knowledge बढ़ती है और वो ज्ञान आपको अलग अलग opportunities को पहचानने में मदद भी करती है.

तो सफल होने के लिए खुद को improve करना पड़ेगा और improve करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा ज्ञान हासिल करना पड़ता है और ज्ञान नई-नई चीजें try करने से बढ़ता है, इसलिए आप खुद ही सोचें कि इन दोनों में से क्या ज़्यादा सही है.

Steve Jobs कहते हैं: “आपका काम आपकी जिंदगी का बहुत बड़ा पार्ट होता है और बस एक ही तरीका है उस समय का बेस्ट यूज़ करने का, उस चीज़ पे ही काम करो जिसमें सच में आपका दिल लगे”.

Some more differences between job and business

  • नौकरी में आपको काम करना पड़ता है और फिर आपको पैसे मिलते हैं लेकिन व्यापार में आप लोगों से काम करवाते हैं फिर उन्हें पैसे देते हैं. तो आप बोल सकते हैं कि नौकरी में आप पैसे के लिए काम करते हैं और व्यापार में पैसा आपके लिए।
  • नौकरी में आप की मेहनत का फायदा boss कौ होता है, नौकरी में आपको fix काम करना होता है, नुकसान या फायदा Boss को होता है किंतु व्यापार में सब आपका होता है, फायदा आपका है तो नुकसान भी आपका ही होगा।
  • नौकरी करने वाले लोगों पर workload और pressure होता है लेकिन इतना ज्यादा नहीं होता जितना व्यापार वाले लोगों पर होता है. व्यापार करने वाले लोगों को अपने व्यापार को बढ़ाने का नुकसान कवर करने का कई सारे pressure होते हैं।

निष्कर्ष:

सभी लोग व्यापार के लिए नहीं बने होते हैं और ना सभी लोग नौकरी के लिए बने होते हैं तो यह आपको decide करना है कि आप किस में अच्छे हैं और इसके लिए हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा ।

आपको अगर हमारा difference between job and business article पसंद आया हो तो comment करके जरूर बताइए.

और पढ़ें:

5 thoughts on “Difference Between Job and Business in Hindi | नौकरी और व्यापार में अंतर”

  1. सर आपने काफ़ी अच्छे से जॉब और बिजनेस के बारे में बताए हैं आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: