ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए » Love Define

ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर (gf-bf) को वापिस कैसे पाए

रिश्ते बहुत नाज़ुक और कीमती होते हैं फिर चाहे वो माँ-बेटे का रिश्ता हो, बाप-बेटी का हो, दोस्ती का हो और चाहे gf-bf का हो। और ये भी सच है कि हर रिश्ते में लड़ाईयां-झगड़े होते रहते हैं, हम उन सब को कैसे हैंडल करते हैं ये सब से ज़रुरी बात है। तो हम बात करेंगे एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए

देखो, आपकी ज़िन्दगी में बहुत से लोग आएंगे और जाएंगे, जिसने जब जाना होगा वो तब चला जाएगा, यही सच है। लेकिन आज हम बात करेंगे के गर्लफ्रेंड को ब्रेकअप के बाद कैसे वापिस हासिल करें, बिना भीख मांगे, बिना उसके सामने गिड़गिड़ाए।

यह भी पढ़ें: एक आकर्षक पर्सनालिटी कैसे बनाएं  

एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए

चाहे कितनी भी भयंकर लड़ाई क्यूँ ना हुई हो अगर आप सही तरीके follow करेंगे तो वो ज़रूर आपके पास वापिस आएगी।

नो कांटेक्ट रुल

एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए

देखो ब्रेकअप के बाद दर्द होना दुःख होना लाज़मी है और यह बात फर्क उसको भी पड़ता है और फर्क आपको भी पड़ता है. लेकिन ब्रेकअप से आपको कोई फर्क नहीं पड़ा, ऐसा आपको दिखाना है.

याद रखना यहाँ पर जिसको ज्यादा फर्क पड़ेगा वो हार जायेगा, इसलिए आपको यह दिखाना है कि आपकी जिंदगी पहले जैसी ही है और आप खुश हो, देवदास बन कर नहीं दिखाना.

ब्रेकअप के बाद नो कांटेक्ट रुल बहुत जरूरी है, ये रुल कब कब फॉलो करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस पे हमने “नो कांटेक्ट रूल कैसे अप्लाई करें” में विस्तार दे बताया है.

यह भी पढ़ें: नो कांटेक्ट रुल क्या है और कैसे करें  

तुम्हें क्या नहीं करना:

सबसे पहले और सबसे बड़ी गलती तुम ये करते हो कि उसे लगातार मेसेज करते रहते हो, बार-बार सॉरी बोलते रहते हो, गिड़गिड़ाना शुरू कर देते हो, भिखारी बन जाते हो।

याद रखना ऐसा करने से तुम उसकी नज़रों में बहुत गिर जायोगे और भूल जाना कि वो वापिस आएगी।

किसी बात से पार्टनर से लड़ाई हो गयी है और वो तुम्हारे और वो तुम्हारे किसी भी मेसेज का, कॉल का कोई रिप्लाई नहीं करती और तुम पागल हो जाते हो, desperate हो जाते हो और तुम्हें कुछ समझ नहीं आता कि अब क्या करूं, तुम्हारी सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: हमेशा खुश कैसे रहें  

उसे मज़ा आ रहा होता है कि कोई उसे पागलों कि तरह प्यार करता है, और उस समय तुम चाहे कुछ भी कर लो, चाहे कितनी भी बार सॉरी बोल लो, कितने भी प्रॉमिस कर लो वो तुम्हारी कोई भी बात नहीं सुनेगी और तुम्हारी किसी भी बात का उस पर कोई भी असर नहीं होगा।

क्योंकि जब लड़ाई होती है तब वो बहुत गुस्से में होती है और उसके दिमाग में तुम्हारे लिए सिर्फ नकारात्मक बातें ही आ रही होती हैं, उस समय चाहे तुम उसके सामने खुद को गोली भी मार लो उसे कोई फरक नहीं पड़ेगा।

क्या करना चाहिए?

तुम्हें करना क्या है, तुम्हें शांत रहना है। चाहे उस समय बहुत दुखी हो रहा होता है लेकिन तुमें किसी भी हालत में ये सब हरकतें नहीं करनी जो ऊपर बताई गयी हैं।

Example:
मान लो किसी बात पे लड़ाई हो गयी है और तुम्हारी गलती है और लड़की ने गुस्से में बहुत कुछ सुनाया और कभी बात ना करने के लिए बोल दिया.

तब उसे एक मेसेज में सॉरी बोलो और जो भी तुम्हारी गलती थी उसे स्वीकार करो और उसे ये बोलो के तुमने बात नहीं करनी तो कोई बात नहीं, ‘मुझे आपका निर्णय स्वीकार है और मैं उसकी इज्ज़त करता हूँ’, और इसके बाद उसे एक भी मेसेज या कॉल मत करना।

इस तरह उसे लगेगा के तुम mature हो, desperate नहीं हो। लेकिन ऐसे करके ये भी नहीं करना कि तुम सारा दिन घर में पड़े रहो, सैड सोंग्स सुनते रहो, उसकी Facebook, Instagram पे profile देखते रहो कि वो क्या कर रही है और उसकी यादों में रोते रहो।

ऐसा हरगिज़ नहीं करना। बाहर निकलो, दोस्तों के साथ घुमो, खुश रहो, जिम जाओ, खुद को बदलो, याद रखना change is the rule of life, तुम्हें खुद को बदलना है।

Example:
उसे लगना चाहिए के तुम बहुत खुश हो, और खुश रहने के लिए तुम्हें किसी की ज़रूरत नहीं है, तुम needy नहीं हो, उसके जाने से तुम्हें कोई फरक नहीं पड़ा और तुम बदल गए हो। अगर तुम खुद को needy दिखाओगे तो आप उसकी नज़रों में अपना सम्मान खो दोगे.  

ध्यान रहे उसे ये बिलकुल नहीं लगना चाहिए कि ये सब तुम उसे वापिस पाने के लिए कर रहे हो।
लेकिन ये भी ख्याल रहे कि तुम्हें उसके साथ कोई भी बुरा व्यवहार नहीं करना, कुछ भी उल्टा नहीं बोलना।

इसमें आपको समय देना पड़ता है और इसका कोई सटीक समय अवधि नहीं होती। सबर और धैर्य रखना पड़ता है।

एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए

लड़ाई के समय उसके दिमाग में तुम्हारी सिर्फ नकारात्मक बातें ही आ रही होती हैं लेकिन थोड़े दिनों बाद धीरे-धीरे उसका गुस्सा शांत होता है और उसके दिमाग में सकारात्मक बातें आने लगती हैं, मतलब तुम घुमने जाते थे, उसे हसाते थे, तंग करते थे, ये सब बातें आती हैं और वो तुम्हें याद करने लगती है।

और ये सब तभी होगा अगर तुम उस्से बात नहीं करोगे, क्योंकि इन्सान याद उसे ही करता है जो उसके पास ना हो।

इस्से तुम सिर्फ गर्लफ्रेंड को वापिस ही नहीं पायोगे बल्कि इस्से तुम आत्म अनुशासन (self-discipline) भी सीखोगे जो तुम्हारे जीवन में बहुत काम आएगा, क्योंकि ऐसा करना आसान नहीं है।

जिस इन्सान से हम बात करे बिना एक दिन नहीं रह सकते उस्से बिना बात किए कुछ दिन रहना पड़ता है और ऐसा हर कोई नहीं कर पाता।

इसलिए बहुत सारे लड़के बोलते हैं कि लड़कियों को समझना मुश्किल होता है, उसको बहुत बार sorry बोलने पर भी वो नहीं मानी। क्योंकि वो खुद को अनुशासन में रखना ही नहीं चाहते।

निष्कर्ष:

कम शब्दों में बात करें तो सबसे पहले आप के ब्रेकअप के कारन पर निर्भर करता है कि आप अपने एक्स पार्टनर को वापिस पा सकते हैं या नहीं. क्योंकि हर किसी के रिश्ते की स्थिति अलग होती है और उसका आपकी जिंदगी में वापिस आना-ना आना बहुत चीजों पर निर्भर करता है.

यदि आपको इस टॉपिक “एक्स पार्टनर को वापिस कैसे पाए” से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट कर सकते हैं या हमें Instagram के द्वारा सीधा संपर्क भी कर सकते हैं. आप के प्रश्नों का जवाब जरुर दिया जाएगा.

और पढ़ें:

5 thoughts on “ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर (gf-bf) को वापिस कैसे पाए”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: