Gussa Kaise Control Kare | How to Control Anger in Hindi? » Love Define

Gussa Kaise Control Kare | How to Control Anger in Hindi?

गुस्सा ज्यादा क्यों आता है?

गुस्सा करना इंसान के स्वभाव में शामिल होता है इसलिए कभी कभार इसका आना लाज़मी है परंतु ज्यादा मात्रा में गुस्से का आना आपके शरीर और मानसिक तरीके से क्षति पहुंचाता है। कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और कई बार ये गुस्सा, रिश्ते टूटने की वजह बन जाता है इसलिए अपने गुस्से पर काबू रखे (control anger).

जब आपका गुस्सा शांत हो जाता है तो आपको बाद में पछतावा होता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि गुस्सा कण्ट्रोल कैसे करें !!

ज़्यादा गुस्सा इसलिए आता है क्योंकि आज कल लोगों में धीरज खत्म हो गया है, बहुत जल्दी सब लोग प्रतिक्रिया (react) कर देते हैं.

क्रोध एक ऐसी चीज़ है जो आपके प्यारे से प्यारे रिश्ते में भी ज़हर भर सकता है. क्रोध सबसे पहले आपके मन में ज़हर भरता है, आपकी  जिंदगी में ज़हर भरता है, आपकी पूरी दुनिया में ज़हर भर जाता है.

जो इंसान क्रोध करता है, वो क्रोध करने से पहले भी दुखी रहता है, क्रोध करते समय भी दुख को पाता है और क्रोध करने के बाद भी दुखी दुखी होता है.

क्रोध को कैसे शांत करें

अगर आपको भी काफी गुस्सा आता है और समझ नही आ रहा हो कि इस पर काबू कैसे करे, तो परेशान न हो। ऐसे कही सारे tips है जिन्हे अपना कर आप अपने गुस्से पर control कर सकते है (how to control anger)

तुरंत जवाब ना दें – delay the response

gussa kaise control kare

मतलब किसी भी ऐसे हालात में जिसमे आपको गुस्सा आ रहा है, तो वहाँ पे आप उसी समय जवाब मत दीजिये, और 15-20 मिनट के बाद जवाब दीजिये. इससे आपका सही जवाब आने के चांस बढ़ जाता है.

कहते हैं कि हमारे दिमाग के दो हिस्से होते हैं, एक दायाँ और एक बायाँ हिस्सा. तो किसी भी हालात में जो सबसे पहले response आता है वो दाहिने हिस्से से आता है, लेकिन ये response तो तुरंत करंता है लेकिन यह बिना सोचे समझे किया हुआ होता है.

लेकिन जो बायाँ हिस्सा होता है यह response तो देर से करता है लेकिन यह response सोच समझ के किया हुआ होता है. इसलिए किसी को भी कोई भी जवाब देने से पहले खुद को 15-20 मिनट रोक लें.

 Positive सोचें और positive activities करें

gussa kaise control kare

आपको जब भी गुस्सा आता है, आप यह सोचने लग जाते है कि गुस्से को काम कैसे करे? शांत कैसे करे? यह सोचने के बजाए आप कुछ positive और अच्छी बाते सोचने लग जाए। यह बहुत ही अच्छा तरीका है।

व्यक्ति का दिमाग हमेशा पॉजिटिव ही रहना चाहिए। यदि आपको गुस्सा आ रहा है तो आप कोई positive activity करने लग जाए। इस तरह की activity में आपका गुस्सा आपसे दूर रहेगा।

 Meditation करें तथा संगीत सुने

control anger in hindi

गुस्से को भगाने के लिए meditation बहुत ही अच्छा उपाय है। यदि आप रोज सुबह उठकर मेडिटेट या योगा करेंगे तो आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा और माइंड में positive thoughts ही आएंगे। यदि आपको गाने सुनना पसंद है तो आप ज़रूर सुनिए।

इन सभी positive activities करने से आप fresh minded रहेंगे और आपका गुस्सा भी कंट्रोल होगा। यदि आप खुद को खुश रखना चाहते हो तो गुस्सा न करे।

शांत मन से समस्या को सुलझाइए

control anger in hindi

अक्सर देखा गया है कि गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड या  शादी शुदा लोग होते हैं उनकी किसी बात पे लड़ाई हो जाती है, लड़ाई बढ़ती है, एक दो दिन वो लोग कोशिश करते हैं कि मामला सुलझ जाए और कुछ दिनों तक उनकी बात नहीं होती लेकिन एक महीने बाद या दो महीने बाद फिर से उसी बात पर लड़ाई होती है.

ऐसा इस लिए होता है कि जिस बात पर लड़ाई हुई होती है उसको सुलझाया नहीं होता. तो इसलिए उस लड़ाई को उस मुद्दे को शांत तरीके से बैठ के बात करके सुलझा लीजिये ता कि बार बार एक ही बात पर आपकी लड़ाई न हो.

यह भी पढ़ें: कैसे बनाएं अपने रिश्तों को मज़बूत  

 अपनी बुरी आदतों को त्याग दे

gussa kaise control kare

अगर आप शराब, सिगरेट, तंबाकू या ड्रग्स आदि लेते है तो अभी से यह सब छोड़ दे क्योंकि इन सब का सेवन करने से आपके शरीर पर असर पड़ता है और आप बीमार हो सकते है और सबसे बड़ी बात, यह सब चीज़े गुस्सा बढ़ाने का काम करती है।

नशे में आपको होश नहीं रहती और उस समय यदि आपको कुछ बोल देता है तो आपका गुस्सा कण्ट्रोल नहीं होता और जिस की वजह से नुकसान ही होता है.

यदि आप एक खुशहाल जीवन जीना चाहते है और अपने गुस्से पर काबू रखना तो आपको यह सब छोड़ देना होगा।

 बोलने से पहले सोच ले

gussa kaise control kare

 

गुस्से में अधिकतर लोग कुछ भी बोल जाते है जिसकी वजह से बाद में उन्हें पछतावा होता है। यदि आपको गुस्सा आए, और सामने खड़े व्यक्ति से जो भी बोलने लगे, तो बोलने से पहले सोच ले कि आप कुछ गलत तो नहीं बोलने वाले जिससे सामने वाले व्यक्ति को बुरा लगे। तेज आवाज में न बात करे।

यदि आपको लगता है कि आप सही है तो आप बोल सकते है। शांत रहकर बात करेंगे तो सामने वाले से आपके रिश्ते भी नही खराब होंगे l

यह भी पढ़ें: Communication skills को कैसे सुधारें   

 कुछ दिनों के लिए बाहर जाए

gussa kaise control kare

गुस्से में रहने के कारण व्यक्ति के दिमाग पर बहुत असर पड़ता है, जिसके कारण वह बहुत परेशान रहने लगता है। तो आप ऐसे समय में कुछ दिनो के लिए बाहर चले जाएं। Go for a holiday.

अपने दोस्तो साथ या family के साथ जायेंगे तो आपको बहुत खुशी मिलेगी तथा mind भी fresh रहेगा। कभी कभी काम के तनाव की वजह से भी व्यक्ति में गुस्सा और चिड़चिड़ापन आने लग जाता है।

 स्वयं से सकारात्मक बाते करे

control anger in hindi

जीवन में पॉजीटिव बाते करना या positive चीज़ों से जुड़े रहना हर जगह लाभदायक साबित हुआ है। अपने सोचने के तरीके को नेगेटिव से पॉजिटिव कर दे। यदि आप negative thoughts रखेंगे और पूरा दिन नेगेटिव ही सोचेंगे तो आपको हर समय गुस्सा ही आता रहेगा इसलिए अपने गुस्से को कंट्रोल करे (Control anger)।

एक positive और negative व्यक्ति में न सिर्फ बोलने में बल्कि सोचने में भी बहुत अंतर होता है।

यह भी पढ़ें: मानसिक रूप से मज़बूत कैसे बने  

दूसरों को करें माफ – forgive others

control anger in hindi

गुस्सा आने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है कि जिन से हमारी कोई लड़ाई हुई होती है ये कुछ कहा सुनी हुई होती है, हम उनके बारे में ही सोच कर खुद को क्रोधित करते रहते हैं. लेकिन इससे उनका तो कुछ बिगड़ता नहीं बल्कि आप अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं.

इसलिए आप उन सब को पहले माफ़ करना सीखिए, जिसकी वजह से आपका मन और दिमाग शांत रहेगा और आपको गुस्सा नहीं आयेगा.

 हमेशा खुश रहे

gussa kaise control kare

यदि आप खुद को विश्वास दिलवाएंगे की आप खुश है, आपको गुस्सा नही आता है, तो आपको कभी भी अपने जीवन में दुख नहीं मिलेगा। जब भी हमे कोई शारीरिक कार्य करने की आवश्यकता होती है, और हम हस्ते है तो हमे बहुत हल्का और आनंद महसूस होता है।

उन दोस्तो से मिले जो आपको हसाते है। दुनिया में सिर्फ हसी ही एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से आपकी जिंदगी में कोई तनाव नही आते और आप हर एक मुसीबत का खुशी खुशी सामना कर लेते है।

कसरत करें – do exercise

gussa kaise control kare

दोस्तो, exercise के बिना तो एक स्वस्थ जीवन को हम सोच भी नहीं सकते. हम सब ये तो जानते हैं कि कसरत करना बहुत फायेदेमंद होता है लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते हैं के exercise करने से हमारी बॉडी में बहुत सकारात्मक बदलाव आते हैं.

कसरत करने से हमारा मूड अच्छा होता है. कसरत करने से हमारी physical हेल्थ तो अच्छी होती है इसके साथ साथ यह हमारी mental हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है.

 दूसरो से उम्मीद कम रखे

control anger in hindi

ज्यादातर गुस्सा आने का कारण दूसरो से उम्मीद रखना होता है। जब हम दूसरो से उम्मीद रखते है और वो हमारी उम्मीद तोड देते है तो हमे बहुत गुस्सा और दुख होता है। दूसरो से उम्मीद रखना अच्छा होता है लेकिन उनसे ज्यादा ही उम्मीद रखना हानिकारक साबित हुआ है।

इसलिए यदि आप चाहते है कि आप अपने जीवन में बिल्कुल शांति से रहे तथा गुस्सा ना करे तो दूसरो से उम्मीद लगाना छोड़ दे और खुद से प्यार करने लगे ( self love )

★ दोस्तो, जब भी आपको गुस्सा आए तो आप सबसे पहले उस जगह से उठकर चले जाए, आप चाहे जहा भी हो , वहा बैठे न रहे। किसी ऐसी जगह पर चले जाए जहा शांति हो, जहा कोई न हो और किसी खुली जगह पर जाए, थोड़ा वक्त अकेले में बिताए। इससे आप रिलैक्स भी फील करेंगे।

★ आप गुस्सा आने पर दूसरो की खामियां निकालने की जगह खुद की गलती ढूंढे और उसे सुधारे। इससे आपको सामने वाले पर गुस्सा नही आएगा और थोड़े वक्त के बाद आपमें इतनी maturity समझदारी आ जायेगी कि किसी चीज़ को लेकर गुस्सा करना छोड़ देंगे।

निष्कर्ष:

गुस्सा करने से केवल आपका ही नुकसान होगा, आप ही हर समय परेशान रहने लगेंगे इसलिए गुस्से पर काबू करना आज से ही सिख लीजिए. जिस दिन आप गुस्से पर कंट्रोल करना सीख जाएंगे, उस दिन आप रोज खुश रहने लगेंगे। आपको ऐसा लगने लगेगा की आप mature हो गए है और यह बहुत ही अच्छी बात है।

दोस्तो, मैने आपको how to control anger गुस्से को शांत करने के उपाय बताए है। यदि आपको हमारी यह पोस्ट “gussa control kaise kare” अच्छी लगी तो comment करके जरूर बताएं। मुझे यकीन है की यह tips आपके जरूर काम आए होंगे।

और पढ़ें:

1 thought on “Gussa Kaise Control Kare | How to Control Anger in Hindi?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: