हमेशा खुश कैसे रहें | How to be Happy Always in Hindi » Love Define

हमेशा खुश कैसे रहें | How to be Happy Always in Hindi

अनुक्रम दिखाएँ

दिन भर खुश रहने का तरीका

दोस्तो, आज हम आपको बताएंगे कि hamesha khush kaise rahe. खुश रहना हर व्यक्ति का अधिकार है खुश रहना एक कला है और इस कला को सबको सीखना चाहिए। आजकल की इस भाग दौड़ भरी दुनिया में सब इतने व्यस्त है कि खुद के लिए और दूसरों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं।

लोग खुश रहने के लिए इतना काम करते हैं अपनी जिंदगी खुशी-खुशी जीने के लिए भागदौड़ करते हैं फिर भी लोगों को खुशी नहीं मिल रही समझ ही नहीं पा रहे हैं कि हमेशा खुश कैसे रहें ।

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को खुश रखने के लिए खुद को देने के लिए समय ही नहीं है किसी के पास.

खुश रहना एक सुखी जीवन जीने का हिस्सा है आपका खुश रहना बताता है कि आप एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं अगर आप अपनी जिंदगी में खुश नहीं है तो आप किसी भी परेशानी का सामना नहीं कर सकते आपको हर परेशानी हर दिक्कत बड़ी लगने लगेगी ।

इन सब परेशानियों को खत्म करने के लिए हमेशा खुश कैसे रहें यह आपको पता होना चाहिए और आप अगर नहीं जानते हैं तो हमारी यह पोस्ट “हमेशा खुश कैसे रहें” पढ़िए.                 

Hamesha khush kaise rahe – खुश रहने के मूल मंत्र

ऐसे काम करें जिससे आपको खुशी मिले

hamesha khush kaise rahe

वह कार्य करें जो आपको पसंद हो आपको खुशी देते हो जिनको करने से आपको मजा आए।

जिन कार्यों को करके आपको अच्छा लग रहा है, ऐसे कार्य आपको खुशी देंगे और ऐसे कार्यों में आपका मन भी लगा रहेगा इसलिए ऐसे कार्य आपको हर रोज करनी चाहिए ।

और पढ़ें: नौकरी और बिज़नेस में क्या अंतर है  

दूसरों से अपनी तुलना न करें

स्वय की तुलना दूसरों से करना गलत है, हर व्यक्ति अलग होता है किसी को सराहना उसके अच्छे कामों की प्रशंसा करना सही है पर किसी से स्वयं की तुलना करना गलत है।

किसी की तुलना स्वयं से करने से खुशी नहीं मिलती इसलिए जो आप हैं और जो आपके पास है उसी में खुश रहिए। 

रचनात्मक और नई चीजें करें

जीवन में हमेशा कुछ नया और अलग करते रहना चाहिए क्या पता आपको कोई नई activity पसंद आ जाए । नई चीजें करने से आपको खुशी मिलेगी।

और पढ़ें: आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं  

रिश्तों में स्पष्टीकरण रखें

hamesha khush kaise rahe

 

आपका अपनी पत्नी से झगड़ा हो गया, अपनी गर्लफ्रेंड से झगड़ा हो गया, भाई से लड़ाई हो गई या किसी दोस्त से मन मोटाव हो गया, तो आपके मन में कोई ना कोई बात रहने देते हो, उसे कहते नहीं.

तो अगर आप उसे वो बात बताएंगे ही नहीं तो उसे तो पता ही नहीं चलेगा कि आप अपने दिल में यह बात रख के बैठे हो. वो बात आपको अंदर ही अंदर खाती रहती है, क्योंकि आप अपने मन में एक गुस्सा एक मलाल रख के बैठे हो.

अपने दिल के उपर ये मलाल का, नाराज़गी का, गुस्से का जो मनमुटाव रख के बैठे हो उसे उतार दो. आपस में बैठ के प्यार से वो बात उसे बताएं, इससे भी सुधरेंगे और खुश भी रहना सीख जाएंगे.

अपने आप पर भरोसा

अगर आपको खुद पर विश्वास है तो आप हर बुरी से बुरी पर परिस्थिति से बाहर निकल जाएंगे वही आपको खुशी देगा हमेशा खुद पर विश्वास रखे और जिंदगी में आगे बढ़ते रहें ।

खुद को समय दें

खुश रहने के लिए अपनी मनपसंद चीजें करना जरूरी है और आप यह तभी कर पाएंगे जब आप खुद के लिए समय निकालेंगे । खुद को इस busy life से थोड़ा समय देंगे तो तो आप अपनी मनपसंद चीजें कर पाएंगे इसलिए खुद का समय दीजिए और खुश रहिए ।

सकारात्मक सोचो

जीवन में हमेशा अच्छा सोचना चाहिए positive बातों पर ध्यान देना चाहिए और negative बातों को ignore करना चाहिए । आप अच्छा और positive सोचेंगे तो खुश रहेंगे।

हमेशा हर घटना के सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें।

और पढ़ें: मन को शांत कैसे करें  

दूसरों के साथ खुशियां बांटें

hamesha khush kaise rahe

यह तो आप जानते ही हैं कि जैसा करोगे वैसा भरोगे लोगों को दुख दोगे तो आपको भी दुख ही मिलेगा तो हमेशा सबको खुशी दीजिए लोगों के साथ खुशियां बाटीये  ऐसा करने से आपको भी खुशियां ही मिलेंगी ।

खुश लोगों से मिलें

जो लोग हमेशा खुश रहते हैं वह दूसरों को भी खुशियां ही देते हैं ऐसे लोगों से अच्छी vibes आती है इसलिए हमेशा खुश मिजाज लोगों से मिलिए ऐसे लोग आपको भी खुशी देंगे उनसे खुश रहने के राज पता कीजिए और इन्हें जीवन में उतारिए ।

पसंदीदा किताबें पढ़ें

अच्छी किताबें आपको बहुत कुछ सिखाती हैं आपको तनाव से दूर रखती हैं खुश रहने के लिए अपने मनपसंद की और अच्छी किताबें पढ़ीये । हमेशा  positive books पढ़िए।

पुरानी अच्छी बातें याद रखें

जब भी आप किसी बात पर उदास हो आपके पास करने के लिए कुछ ना हो तो अपनी अच्छी बातों को याद करें ऐसा करने से आपके चेहरे पर तुरंत मुस्कान आ जाएगी ।

और पढ़ें: एकाग्रता शक्ति को कैसे बढ़ाएं  

परिवार को समय दें

आपको थोड़ा समय अपनी family को भी देना चाहिए उनके साथ समय बिताना चाहिए समय मिलने पर family  के साथ बाहर घूमने जाएं उनके साथ रहे ।

अच्छी नींद लें

जब भी हम अच्छे से नहीं सोते हैं भरपूर नींद नहीं लेते हम चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगते हैं उदास रहते हैं भरपूर नींद ना लेने से हमारी health पर असर पड़ता है मानसिक तनाव भी होता है इसलिए भरपूर नींद ले 7 से 8 घंटे सोए ।

भरपूर नींद लेने से आपका पूरा दिन खुशी-खुशी निकलेगा आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।

और पढ़ें: मानसिक रूप से मज़बूत कैसे बनें

छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढो

हमें हर छोटी चीज में खुशी देखनी चाहिए हमारी छोटी से छोटी सफलता पर भी खुशी मनानी चाहिए हर छोटी सफलता को भी celebrate करना चाहिए ।

अपने स्वास्थ्य को समय दें

हमारी खुशी हमारे मन और शरीर से जुड़ी होती है यदि आप अपना पूरा दिन आलस में निकाल देते हैं तो उससे आपको मानसिक तनाव होना शुरू हो जाता है आप कुछ भी नहीं कर पाते हैं इसलिए थोड़ा समय अपने शरीर को दीजिए ।

Morning walk पर जाइए और आराम करिए इससे आपका मन और शरीर दोनों तंदुरुस्त रहेंगे और इस सब से आप खुश रहेंगे ‌।                 

अच्छे दोस्त बनाएं

अच्छे दोस्त हमेशा आपको खुशी देते हैं आपके सुख दुख में आपका साथ देते हैं आप उनसे हर अच्छी बुरी बात share कर सकते हैं इसलिए अच्छे दोस्त बनाइए जो आपके साथ हमेशा खड़े रहे और आपको खुशी दे ।

बुरी आदतों और गलत लोगों से दूर रहें

बुरे लोग और बुरी आदत तो आपको हमेशा परेशानी में ही डालेंगे आप को खुश नहीं रहने देंगे इसलिए बुरे लोगों और बुरी आदतों से हमेशा दूरी बनाए रखिए।

और पढ़ें: सफल लोगों की आदतें क्या हैं  

ज्यादा की इच्छा मत करो

ज्यादा इच्छा रखना आपको परेशानी में डाल सकता है आप हमेशा ज्यादा की इच्छा रखेंगे तो उस को पूरा करने के लिए आप हर अच्छी बुरी चीज करेंगे इसलिए हमेशा ज्यादा की इच्छा रखना आपके लिए बुरा साबित हो सकता है।

कल की चिंता छोड़ो, वर्तमान में जियो

अगर आप हमेशा कल के बारे में सोचते रहेंगे कि भविष्य में हमारे साथ क्या होगा, कल हम क्या करेंगे तो आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे आप हमेशा आगे के बारे में सोचते रहेंगे और अपना आज अच्छी तरह नहीं जी पाएंगे.

इसलिए कल की चिंता छोड़ कर अपने आज पर ध्यान दीजिए अपने आज को हंसी खुशी जीये और अपने आज पर ध्यान दें।

किताबें:

निष्कर्ष:

खुश रहना आपका हक है इसलिए हमेशा खुश रहिए और वह चीजें करिए जो आपको खुशी देती हैं, बुरी बातें और बुरे लोगों से दूर रहिए. खुशमिजाज लोग ही जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं इसलिए खुश रहिए और आगे बढ़ते रहिए.

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल “Hamesha khush kaise rahe” पसंद आया होगा, कमेंट करके जरुर बताएं, धन्यवाद !!

यह  भी पढ़ें:

13 thoughts on “हमेशा खुश कैसे रहें | How to be Happy Always in Hindi”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Girlfriend को कैसे रखें खुश

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: