Leadership Qualities (Hindi) | नेतृत्व के गुण » Love Define

Leadership Qualities (Hindi) | नेतृत्व के गुण

लीडरशिप किसे कहते है?

दोस्तो, आज हम बात करेंगे कि एक अच्छे लीडर की leadership qualities क्या होती हैं. लीडरशिप का अर्थ है – नेतृत्व कला। लीडरशिप एक शक्तिशाली गुण है, यह गुण कुछ लोगो में बचपन से ही पाए जाते है। ज्यादातार ये गुण नेताओ और राजनीति करने वाले लोगो में ही मिलेंगे। ऐसा कहिए की ये गुण इनके खून में ही होता है।

आज हम किसी भी फील्ड में चले जायें हर फील्ड में मांग है एक महान और अच्छे लीडर की. क्योंकि फॉलो करने वाले followers तो बहुत मिल जाते हैं लेकिन एक अच्छा लीडर मिलना बहुत मुश्किल होता है, इस लिए जिंदगी में सफल होने के लिए एक लीडर बनना बहुत ज़रुरी है.

लीडर क्या होता है?

लीडर एक ऐसा वियक्ति होता है जिसके सिद्धांतों और बातों का अनुशरण बहत से लोग करते हैं. Wikipedia के अनुसार एक लीडर की परिभाषा “A leader is one who influences or leads others” “एक लीडर वह होता है जो दूसरों को प्रभावित या नेतृत्व करता है”.

जब तक आज के youth को नेतृत्व का अर्थ (leadership) सही से नही पता होगा , तब तक वह एक अच्छा लीडर नहीं बन पाएगा।

लीडरशिप के गुण – leadership qualities

लीडर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर कुछ खास qualities होना बहुत ज़रुरी है, तभी जाकर वो एक अच्छा लीडर बन सकता है. तो वो अच्छा और महान लीडर बनने के लिए कोन-कोन सी leadership qualities होनी चाहिए, उस पर आज हम बात करेंगे.

ईमानदारी – Honest

leadership qualities hindi

ईमानदारी एक सबसे बड़ा गुण है, लीडरशिप करने के लिए। यदि ईमानदारी होगी तो ही व्यक्ति अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकेगा। यदि उसके काम में ईमानदारी ही नही होगी तो वो अपनी लीडरशीप करने में पीछे रह जाएगा। अगर कोई लीडर commitment देता है, तो उसे  उसके प्रति ईमानदार होना चाहिए। यदि आप लोगो को और ज्यादा सीखने को, और ज्यादा काम करने के लिए प्रेरित करते है तो आप एक अच्छे लीडर है। एक लीडर को भरोसे लायक और साहसी होने के साथ साथ प्रतिकूल परिस्थिति का सामना ईमानदारी से करना चाहिए।

दूसरों पर ध्यान दो

दोस्तो, leadership qualities में से यह सबसे बड़ी गुणवत्ता है. क्योंकि जो लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं, अपनी परिवार के बारे में सोचते और सिर्फ अपनी सलफता के बारे में ही सोचते हैं, वो लोग कभी भी बड़े लीडर नहीं बन सकते. बड़े और अच्छे लीडर वही बनते हैं जो दूसरों पर ध्यान देते हैं, दूसरों की समस्याओं  के बारे में सोचते हैं, दूसरों को बढ़ाने पे ध्यान देते हैं, दूसरों की सफलता पे ध्यान देते हैं, वही बनते हैं unstoppable लीडर.

सही निर्णय लेने की क्षमता

leadership qualities hindi

एक सही निर्णय लेने की क्षमता लीडर में होनी ही चाहिए। एक पूरी टीम अपने ग्रुप के लीडर की बात को ही सुनती है और उसी के ही decision से ही आगे बढ़ती है। यदि एक अच्छा लीडर बनना है तो लीडर को quick decision लेना आना चाहिए। Decision लेने में देरी करना या फिर बार-बार उसे बदलते रहना, एक अच्छे लीडर की निशानी नही है। आपको अपने काम के प्रति जिम्मेदार होने के साथ साथ अपने अधीन काम करने वाले लोगो की गलतियों का भी ध्यान देना चाहिए और failures के लिए भी जिमेवार होना चाहिए।

यह भी पढें: ज़रुरी फैसले लेने के लिए अपनी इच्छा शक्ति को कैसे बढ़ाएं?

Lead by example – खुद की उदाहरण देकर समझाना

leadership qualities hindi

मतलब जो व्यक्ति खुद का उदाहरण प्रस्तुत करके दूसरों का नेतृत्व करता है, तो यह एक अच्छे लीडर होने का गुण है. लीडर वो नहीं होता होता जो दूसरों को बस सुनी सुनाई बातों पे या जो काम उसने खुद नहीं करा, वो बता कर लीड करे. लीडर का मतलब होता है जो काम उसने खुद ने किया है वह दूसरों को समझा के बता के और अपना खुद का उदाहरण दे के लोगों को लीड करे.

अगर जो काम वो दूसरों से करवा रहा है वो काम में उसका खुद का अनुभव नहीं है तो वो लोगों को सही तरीके से लीड कर ही नहीं सकता.

उत्साहित रहना – enthusiastic

दोस्तो, उत्साह से बड़े से बड़ा काम आसानी से किया जा सकता है. अगर एक लीडर उत्साहित है तो वो उत्साह उसकी पूरी टीम में नज़र आता है और पूरी टीम उत्साहित होकर अपना काम करती है और आगे बढ़ती है.

आपने तो सुना ही होगा कि अगर एक भेड के समूह को एक शेर जैसा लीडर लीड करे तो तो पूरी भेडों की टीम शेर के जैसा बर्ताव करेगी और अगर एक शेरों की टीम को एक भेड लीड करे तो सरे शेर भेड की तरह बर्ताव करेंगे.

Confidence – वाला लीडर

leadership qualities hindi

आत्मविश्वास से भरा हुआ लीडर अपनी टीम में भी आत्मविश्वास जगा देता है। Self confident होने से लीडर की क्षमता बढ़ती है और उसके टीम को मोकाम तक पहुंचने में मदद करती है। उन्हें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए inspiration मिलती है। जो व्यक्ति आत्मविश्वास से भरपूर नही होते है, उसकी लीडरशिप को बार बार challenges face करने पड़ते है। एक निडर और साहसी लीडर बनने के लिए व्यक्ति में आत्मविश्वास होना बहुत आवश्यक है।

यदि वह लीडर confident ही नही होगा तो वह अधीन लोगो को भी क्या ही सीखा पाएगा, वह तो खुद ही डर कर थम जाएगा तथा काम करने में भी सक्षम नहीं रह पाएगा। Speech देने में लीडर को सबसे प्रथम होना चाहिए, यदि आपमें confidence है तो ही आप सबके सामने speech दे पाएंगे।

यह भी पढें: कैसे बढ़ाएं आत्मविश्वास? जानिए पर्सनालिटी बदलने वाले टिप्स

विश्वास लायक लीडर- trust worthy

leadership qualities hindi

ये एक true leader की बेहद ज़रूरी qualityहै। एक अच्छा लीडर वह होता है जो अपने सामने वाले व्यक्ति को विश्वास (trust) दिलवाए , भरोसा दिलवाए कि वह को भी निर्णय लेगा वो सभी व्यक्तियों के लिए लाभदायक होगा। जो लीडर सभी की भावनाओ को समझे और सभी की बात सुने और उस पर विचार प्रमर्श करे , वही एक सच्चे और अच्छे लीडर की निशानी होती है।

भले ही छोटा काम करने वाला व्यक्ति हो या बड़ा , जिसकी नजरो मे ये दोनो सामान हो वही महान लीडर कहा जाता है। एक अच्छा लीडर अपने हर काम को सहकारिता और एक दूसरे को सहयोग देते हुए ऊपर उठाने की भावना से करता है ना कि मन में खोट लेकर।

चारो ओर के लोगो की सुनिए

अगर आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते है तो आप बात करना बंद करदे और सुनना चालू करदे। जितना आप सुनेंगे, जानेंगे, पहचानेंगे उतना ही आपको ज्यादा से ज्यादा आपको लोगो की कठिनाइयां प्राप्त होगी और एक समझदार लीडर बनने के सक्षम रहेंगे। अपने चारो और घिरे लोगों को सुनने की कोशिश करेंगे तो उतनी ही जल्दी आप उनकी मदद कर पाएंगे।

जिन लोगो के घर बार नही है, उनके लिए वे लाभदायक सूचनाएं तैयार करे। एक अच्छा लीडर बनने के लिए, अपने अधीन लोगो की मदद करके और उनका दिल जीत के, आप एक अच्छे लीडर बन सकते है।

अपने काम पर ध्यान दे – education first

जिंदगी में यदि आगे बढ़ना है तो हमेशा सीखते रहना बहुत जरूरी है। सीखते रहने से ही आप एक अच्छे लीडर बन सकते है। यदी बेस्ट लीडर बनना है तो आपको अपनी टेक्नोलॉजी स्किल को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते रहना चाहिए। इस तरीके से काम करने आपका सीधा फायदा आपके काम को ही मिलेगा और आप एक मेहनती तथा बेस्ट लीडर बन सकेंगे।

जब आपके अंदर काम करने का गुण होता है तो आप अपने सहयोगियों के साथ मिलकर किसी कार्य को बहुत जल्दी और समय में पूरा कर सकते है और तभी जाकर आप अपने सहयोगियों का विकास करने में सक्षम हो पाते है।

दृढ़ संकल्प – determination

leadership qualities hindi

एक लीडर के अंदर दृढ़ संकल्प होना बहुत जरूरी है। जब तक आप किसी काम को लेकर दृढ़ संकल्प नही रखते है, आप उस कार्य को नही कर पाएंगे। दोस्तो, जब आप कोई काम को शुरू करे तो उसको दृढ़ संकल्प के साथ शुरू करे, ताकि आप उस काम को अधूरा ना  छोड़े। एक अच्छा लीडर बनने के लिए , हर एक कार्य करने के लिए दृढ़ संकल्प बहुत जरूरी है।

आत्म नियंत्रण- self control

एक लीडर यदि दूसरे को control में करना चाहता है तो उसे पहले खुद को कंट्रोल में होना चाहिए। जब तक आदमी खुद को कंट्रोल नही कर सकता, तब तक वह दूसरो को भी नियंत्रण नहीं कर पाएगा। यदि आप एक अच्छे लीडर के रूप में दिखना चाहते है तो , आपको यह सीखना पड़ेगा और खुद पर control रखना होगा।

यह भी पढें: मानसिक रूप से मज़बूत कैसे बनने?  

सहयोग – co–operation

leadership qualities hindi

एक सफल लीडर हमेशा मिलकर प्रयास करने का सिद्धांत काम में लाता है। वह जानता है कि सहयोग की शक्ति से किस तरह अपनी टीम को बड़ा और ताकतवर बनाया जा सकता है। इसलिए वह अपने लोगो के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करता है , ताकि वे अपने सहयोग से शक्ति और सत्ता का निर्माण कर सके। एक सफल लीडर हमेशा एक जुट होकर काम करने की सलाह देता है, जिससे वो सबके अंदर आत्मविश्वास और ताकत बनी रहे, जो उन्हे ताकतवर बनने में मदद करती है।

हमेशा सीखने और सिखाने के लिए तैयार – ready to learn and teach

leadership qualities hindi

एक लीडर की leadership qualities में से यह एक बहुत महत्वपूरण quality है. एक ग्रेट लीडर हमेशा नयी चीजें सीखने को और उन्हीं चीजों को दूसरों को सिखाने के लिए तैयार रहता है. एक अच्छे लीडर को पता होता है कि परिवर्तन प्रकर्ति का नियम है और परिवर्तन के साथ-साथ नई-नई चीजें सीखना भी ज़रुरी है, नये-नये ideas लेना ज़रुरी है तभी सफलता प्राप्त की जा सकती है. इसलिए एक अच्छा लीडर हमेशा कुछ न कुछ सीखता रहता है चाहे किताबें पढ़ के, चाहे दुसरे सफल लोगों से, उसमे खुद को बेहतर बनाने का जनून होता है और वही सीखी हुई चीज़े अपनी टीम को भी सिखाता है और इससे वो अपनी टीम में अच्छे लीडर बनाता है.

एक अच्छा लीडर कैसे बने?

leadership qualities hindi

एक अच्छा लीडर बनना कोई आसान बात नहीं है, कि सुबह सोकर उठे और लीडर बन गए। वैसे देखा जाए तो आज के समय में लीडर बनना बहुत बड़ी बात है। यदि आप लीडर बन भी गए तो उससे भी बड़ी बात है एक अच्छा लीडर बनना। लीडर पैदा नहीं होते, लीडर बनने के लिए मेहनत और लगन करनी पड़ती है, खुद को  बेहतर बनाना पड़ता है, क्योंकि उसकी leadership qualities ही उसे एह बढ़िया लीडर बनाती है.

किताब: लीडरशिप की उड़ान (J P S Jolly) 

निष्कर्ष

दोस्एतो, आज आपने जाना कि लीडर क्या होता है और एक अच्छे और ग्रेट लीडर की leadership qualities क्या होती हैं. एक अच्छे लीडर में ना सिर्फ दूसरों को प्रेरित करना और भविष्य के लीडर को पैदा करने के लिए अपने अधिनस्थों में लीडरशिप गुणों को पैदा करने की क्षमता होती है बल्कि एक महान लीडर ऐसे लीडर तैयार कर देता है जो कई लीडिंग leaders को भी लीड कर सकता है.

क्रेडिट – गुंजन love define
गुंजन मल्होत्रा दिल्ली शहर से हैं और पोस्ट ग्रेजुएट हैं. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 2.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!

 

और पढें:

2 thoughts on “Leadership Qualities (Hindi) | नेतृत्व के गुण”

Leave a Comment

%d bloggers like this: