Pati Patni Ka Rishta Kaisa Hona Chahiye | पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय

Pati Patni Ka Rishta Kaisa Hona Chahiye | पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय

शादी – पति पत्नी का रिश्ता

शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसे दो आत्मायों का मिलन कहा गया है, जहाँ दो आत्माएं मिल कर एक हो जाती हैं वहां दो रहते ही नहीं. जहाँ तू और मैं होता ही नहीं, जहाँ सिर्फ हम रहता है, हर ख़ुशी हर ग़म साथ में गुज़ारा जाता है. लेकिन आज कल ऐसा देखने को बहुत कम मिलता है आज कल pati patni के रिश्ते में बहुत झगडे होते हैं.

जो रिश्ता दुनिया का इतना मधुर रिश्ता है, ऐसे रिश्ते में भी आज कल ज़हर घुस गया है.

पति पत्नी का रिश्ता शादी के एक प्रमुख बंधन से बंधता है। जब एक couple शादी करने के लिए तैयार हो जाते है तो उसके मन में सवाल अवश्य उठता है कि पति पत्नी का रिश्ता कैसा होना चाहिए। Pati patni का यह बंधन बहुत ही पवित्र होता है।

दोस्तो, आज हम आपको यह बताएंगे उनके बीच ऐसा क्या होना चाहिए जिससे उनके रिलेशनशिप में मिठास बनी रहे। वह हमेशा खुशहाल और सुखमय जिंदगी व्यतीत करे। उनका रिश्ता कभी कमजोर न हो। उनके जीवन में शांति और समृद्धि बनी रहे।

पति पत्नी की रिश्ते को कैसे बनाएं मज़बूत

जीवन की खुशियों के लिए पति पत्नी के रिश्तों को प्यार, विश्वास और समझदारी के धागों से मजबूत बनाना पड़ता है। छोटी छोटी बातों को इग्नोर करनी होती है।मुश्किल के समय एक दूसरे का सहारा बनना पड़ता है। आइए देखते है कि पति पत्नी का रिश्ता कैसा होना चाहिए:–

बेस्ट फ्रेंड्स बनके रहें – stay best friends

pati patni ka rishta

पति पत्नी का रिश्ता हमेशा दोस्ती का रिश्ता होना चाहिए। दोस्त हमेशा एक दूसरे को समझते है, जानते है, सभी जगह एक दूसरे के साथ रहता है, मुश्किलों में उनके काम आते है, दोस्ती का रिश्ता बहुत अनमोल होता है। यदि pati patni भी ऐसे दोस्त बनके रहे तो वह एक खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर सकते है।

अपने पार्टनर को वह मित्र मानते है तो, वे एक दूसरे के देखे अपनी वैवाहिक जिंदगी में दोगुणा अधिक संतुष्ट जीवन जीते है। साथ की साथ एक दूसरे की भावनाओ का सम्मान करे।

यह भी पढ़ें: कैसे बनाएं अपनी पहली डेट को यादगार और ख़ास 💖 

एक-दूसरे पर विश्वास रखें – trust each other

pati patni ka rishta

पति पत्नी के रिश्ते की नीव एक दूसरे पर विश्वास करने से ही टिकी रहती है। एक रिलेशनशिप में विश्वास होना बहुत जरूरी है। अगर वह एक दूसरे पर भरोसा ही नहीं करेंगे तो उनका वैवाहिक जीवन सही नही चल पाएगा। विश्वास की यह डोर पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इससे रिश्तों में प्यार को बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसीलिए पति पत्नी एक दूसरे पर भरोसा रखे और बात बात पर शक न पैदा करे। इससे आपकी प्रेम जीवन खूबसूरत रहेगा।

प्यार और रोमांस होना चाहिए – love and romance

pati patni ka rishta

पति पत्नी के रिश्ते में प्यार और रोमांस होना बहुत जरूरी होता है। प्यार और रोमांस के होने से रिश्ते में मजबूती बनी रहती है तथा एक दूसरे के बीच आकर्षण बना रहता है। साथ की साथ प्रेम जीवन में सुख, शांति और खुशहाली आती है। इससे pati patni के बीच किसी बात को लेकर अनबन की समस्या नहीं होगी।

इसीलिए प्यार और रोमांस का होना बहुत जरूरी है, इससे आपके जीवन में खुशियां बनी रहेगी और प्रेम संबंधों में गहराई आएगी। पति पत्नी को इन बातो का सदेव खयाल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: एक खुशहाल रिश्ता कैसे बनाएं रखें 💑

हमेशा अपना प्यार जताएं – always show your love

pati patni ka rishta

पति पत्नी का रिश्ता सबसे मजबूत माना जाता है, लेकिन कही इसी चीज़े होती है जिन्हे भले ही महिलाएं एक्सप्रेस न करे , लेकिन वे उम्मीद करती है कि उनके पति उन्हे समझे और उनका साथ दे। वे चाहती है कि उनके पति अपना प्यार उनसे जताएं, उनकी तारीफ करे, उनके साथ समय व्यतीत करे।

लेकिन पति पत्नी के बीच का  रिश्ता ऐसा होता है वह एक दूसरे की भावनाएं बिना कहे ही समझ जाते है। अपने रिश्ते को मजबूत रखने के लिए हमेशा एक दूसरे से प्यार करते रहे।

मन की बातों को बेझिजक कहें – speak your mind freely

pati patni ka rishta

पति पत्नी के बीच का रिश्ता लाजवाब तब बनता है जब दोनो ही बिन सोचे समझे अपने दिल की बात एक दूसरे से कहना सीख जाए। ज्यादातर पत्नियां अपने मन की बात कहने से जीझकती है , यदि उनको कही घूमने जाना हो , कुछ खाने जाना हो, अपनी मनपसंद फिल्म देखनी हो, चाहे प्यार का इजहार क्यू ना करना हो, करने से झिझकती है और अपने मन में ही रख देती है।

तो वही कुछ पति भी अपनी पत्नी से अपनी भावनाएं या टाइम स्पेंड करने में दिलचस्पी नहीं दिखाते। Pati patni के रिश्ते इसी वजह से ज्यादा बिगड़ते है। इसलिए हमेशा अपने मन की बात एक दूसरे से कह देनी चाहिए।

लड़ाई हो जाने पर मनाएं

pati patni ka rishta

पति पत्नी के बीच लड़ाई, झगड़े या छोटी मोटी नोकझोक चलती रहती है। परंतु इसका मतलब यह नही है कि एक दूसरे को मनाए ही नही। एक दूसरे को मनाए, यही तो खास बात होती है। आप जिससे प्यार करते है उनके बिना रहना मुश्किल हो जाता है, पति पत्नी का रिश्ता भी ऐसा होना चाहिए।

यदि pati patni को एक दूसरे के लिए गहरा प्यार है तो लड़ाई के कुछ समय बाद ही उन्हें अपनी ego को side रख कर एक दूसरे को मना लेना चाहिए। कहते है पति के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है, तो कभी भी पति नाराज हो जाए तो उनके लिए स्वादिष्ट भोजन बनाकर अपनी लड़ाई को सुलझा लें।

एक दूसरे की परवाह करें – care for each other

pati patni ka rishta

कई बार साथ रहते रहते दो लोग एक दूसरे की परवाह ही नहीं करते, क्योंकि वो ये समझने लगते हैं कि अब तो वो इंसान हमें मिल चुका है अबी उसके लिए और क्या करें, उसको खुश करने की ज़रूरत नहीं है.

याद रखिये वो आपकी जिंदगी का साथी है वो आपका हमसफ़र है, वो आप पर निर्भर है, इसलिए उसकी हर ख़ुशी का ख्याल रखना आपका फ़र्ज़ है, उसके स्वास्थ्य का, उसके सपनो का.

जैसे हर इंसान की खुशियाँ और सपने होते हैं वैसे भी उसके भी सपने हैं जो आपको पुरे करने हैं. जहाँ pati patni के रिश्ते में दो लोग एक दूसरे की परवाह नहीं करते तो वहां इज्ज़त भी नहीं रहती और झगड़े होना शुरू हो जाते हैं.

सरप्राइज दें – give a surprise

pati patni ka rishta

सरप्राइज किसे नहीं अच्छे लगते, खास कर जब दो प्यार करने वालों की बात हो. शादी से पहले जैसे आप एक दूसरे को इम्प्रेस करने के लिए कुछ न कुछ करते रहते थे, एक दूसरे को छोटे-छोटे सरप्राइज देते थे, यह चीज़ शादी के बाद भी जारी रखें.

अगर आप एक दूसरे को थोड़े-थोड़े समय बाद सरप्राइज देते रहेंगे तो उनको बहुत खास महसूस होता है, जिससे दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए प्यार और बढ़ता है. आप कुछ भी सरप्राइज दे सकते हैं, जैसे उनकी कोई मन-पसंद ड्रेस या मन पसंद जगह पे घुमाने लेकर जा सकते हो और या कभी-कभी पार्टनर को डेट पे कैंडल लाइट डिनर पर भी लेकर जा सकते हो.

एक दूसरे की इज्ज़त और सम्मान करें – respect each other

pati patni ka rishta

दोस्तो, रिश्ता चाहे कोई भी हो, वो रिश्ता तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक उसमें एक दूसरे के लिए सम्मान और इज्ज़त ना हो. दूसरे शब्दों में कहें तो प्यार की नींव ही सम्मान पर रखी जाती है और जिस रिश्ते में इज्ज़त नहीं सतिकार नहीं, उस रिश्ते में कभी प्यार नहीं हो सकता.

अगर आप सामने वाले को सम्मान डोज तो वो भी आपको आगे से दो गुना सम्मान देगा, इससे रिश्ते में गहरायी बढ़ती है और रिश्ता मज़बूत बनता है.

कभी एक दूसरे को धोखा ना दें – never cheat on each other

pati patni ka rishta

अपने पार्टनर को  कभी भी धोखा ना दें, वो चाहे किसी भी प्रकार का हो, चाहे झूठ बोल के और चाहे किसी और से संबंध जोड़ के. जहाँ पति पत्नी के रिश्ते में धोखा आ गया तो वहां रिश्ते का होना-ना होना एक बराबर हो जाता है.

क्योंकि ये रिश्ता बहुत पवित्र है और धोखा एक ज़हर की तरह है जो उस पवित्र रिश्ते को मार डालता है. जो पति पत्नी एक दूसरे के साथ धोखा करते हैं वो सिर्फ उसके साथ ही धोखा नहीं करते, वो पुरे परिवार के साथ धोखा करते हैं.

इससे सिर्फ एक इंसान की नहीं बल्कि पुरे परिवार की जिंदगी खराब हो जाती है. इसलिए अगर कोई भी उलझन हो या कोई बात हो तो उसे मिलकर बैठ के सुलझा लीजिये.

                                 

निष्कर्ष:

तो दोस्तो, अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते में प्रेम बना रहे मधुरता बनी रहे तो ये सब बातों का ख्याल रखियेगा. वैसे भी ऐसा कोन सा रिश्ता होता है जिसमें थोड़ी लड़ाई झगड़े नही होते। Pati patni ka rishta दो छोटे बच्चे की दोस्ती की तरह होना चाहिए, पल में गुस्सा हो जाना तो पल में ही मान जाना। वो कहते है ना खुशियां हमारे आस पास ही होती है, बस उन्हे ढूंढने की जरूरत होती है इसलिए जीवन के हर पल में खुशियां ढूंढे।

दोस्तो, मुझे यकीन है की यदि आप अपने रिलेशनशिप में यह सभी tips अपनाएंगे तो आप अपने partner के साथ एक खुशहाल, शांति और सुखमय जिंदगी व्यतीत कर सकते है।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताईयेगा, धन्यवाद !!

और पढ़ें:

5 thoughts on “Pati Patni Ka Rishta Kaisa Hona Chahiye | पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय”

Leave a Comment

%d bloggers like this: