Propose Karne Ke Tarike | How to Propose a Girl in Hindi » Love Define

Propose Karne Ke Tarike | How to Propose a Girl in Hindi

दोस्तो, आज हम आपको कुछ ऐसे propose karne ke tarike बताएंगे जिनसे आप अपने प्रोपोज को बेहद खास बना सकते हैं. प्यार एक बहुत खूबसूरत feeling है जिसे express करने के लिए हमें प्रोपोज करना पड़ता है.

लेकिन हम यह नहीं समझ पाते हैं कि कैसे करें, कैसे किसी के सामने अपनी feelings का इजहार करें, कैसे किसी को बताए कि हम उनको कितना पसंद करते हैं और चलो हम जैसे तैसे खुद को मना लेते हैं कि मैं propose करूंगी/ करूंगा तो फिर यह डर होता है कि वह मुझे हां करेगी/ करेगा.

लेकिन, हमें सब डर मन से निकालने होंगे, हमें खुद को समझाना होगा कि जब तक मैं उसको अपनी feelings के बारे में नहीं बताऊंगा/ बताऊंगी तब तक मुझे कैसे पता पता चलेगा कि वह मेरे लिए क्या सोचते हैं यह पता करने के लिए आपको propose करना ही पड़ेगा ।

आपको ये बात तो पता ही है कि किसी से बात कैसे करनी चाहिए, वही बात करने का तरीका ही effect करता है सामने वाले पे. वो कहते हैं ना ‘बात ही बात मनवावे, बात ही लात मरवावे’.

प्रोपोज करने के तरीके – propose tips in hindi

आप उनको पसंद करते हैं उनसे प्यार करते हैं उनके साथ रहना चाहते हैं तो आपका propose करने का तरीका सबसे हटकर और रोमांटिक होना चाहिए जिससे सामने वाला आपको हां बोलने पर मजबूर हो जाए, आपका proposal accept कर ले.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे propose karne ke tarike बतायेंगे, जिनको आप अपने प्यार करने वाले के सामने रखेंगे तो वो आपसे बहुत impress हो जायेगा.

डेट पर ले जायें

propose karne ke tarike

किसी को भी प्रोपोज करने का सबसे अच्छा तरीका है रोमांटिक डेट पर ले जाकर अपने मन की बात कहना ज्यादातर लोग यही तरीका अपनाते हैं अपने पार्टनर को अपने दिल की बात कहने के लिए यह तरीका सबसे आसान पर असरदार है ।

अपने पार्टनर को प्रोपोज करने के लिए एक रोमांटिक डेट प्लान करे जिसमें सब कुछ perfect हो, perfect light, perfect food, perfect music, perfect you……..एक perfect romantic date. 💖

यह भी पढ़ें: प्रोपोज करने के बाद लड़कियां ‘ना’ क्यों बोलती हैं

सबसे पहले एक अच्छी रोमांटिक जगह देखे जहां ज्यादा शोरगुल ना हो जहां आप अपने दिल की बात बता सके । जगह को अच्छी तरह decorate करें । अपने पार्टनर की पसंद के म्यूजिक और food का इंतजाम करें ।

आपके पार्टनर के डेट पर आने के बाद उनकी तारीफ करें उनका स्वागत फूल देकर करें और खुद का confidence बनाए रखें साथ ही slow music चलता रहने दें जिससे अच्छा माहौल बना रहे हैं ।

अपने पार्टनर से बातें करें और उसे comfortable feel करवाएं । डेट की शुरुआत में ही प्रोपोज ना करें थोड़ा समय बातों में निकालें ।

खाना खाते समय उनको बातों बातों में बताएं कि आप उनको कितना पसंद करते है ।

खाना खाने के बाद अपने साथी को डांस के लिए पूछे और अच्छे डांस के बाद अपने पार्टनर अपने दिल की बात आंखों में आंखें डाल कर बताएं, बताएं कि आप उमको कितना पसंद करते हैं उनके साथ रहना चाहते हैं ।

अपने पार्टनर को impress करने के चक्कर में बहुत ज्यादा और कुछ उल्टा सीधा ना बोले सिर्फ अपने दिल की बात कहे दिल से कहीं हुई बात हमेशा सामने वाले को अच्छी और सच्ची लगती है ।

आपके efforts और प्यार को देखते हुए आपका पार्टनर जरूर हां कहेगा/ कहेगी ।

उसे स्पेशल फील कराईये

propose karne ke tarike

आप कुछ हटकर अलग तरीके से अपने पार्टनर को प्रोपोज करना चाहते हैं तो उन्हें अचानक propose करिए उन्हें surprise proposal दें।

अपने Partner कहीं घुमाने ले जाएं या फिर ऐसी जगह जहां आप पहली बार मिले हो या फिर कोई जगह जो आपके partner को पसंद हो और फिर अपने घुटनों पर बैठकर आंखों में आंखें डाल कर अपने प्यार का इजहार कर दीजिए अपने दिल की बात अपने partner को बता दीजिए । यह तरीका आपके पार्टनर को जरूर पसंद आएगा और वह आपका proposal मान लेगा/ लेगी ।

कोई भी आपका proposal तभी except करेगा, जब उनको लगेगा कि आपकी feelings उनके लिए सच्ची है  तो बस अपने दिल की बात सच-सच बता दीजिए ।

यह भी पढ़ें: प्रोपोज करने के बाद लड़कियां ‘ना’ क्यों बोलती हैं

कोई ख़ास सा तोहफा दो

propose karne ke tarike

प्रपोज करने का एक शानदार तरीका यह होगा कि आप बेतरतीब (randomly) ढंग से उसे अपनी सभी पसंदीदा यादों और तस्वीरों के साथ एक फोटो एलबम उपहार में दें। इसमें आपके रिश्ते में सभी महत्वपूर्ण मील के पत्थर होने चाहिए, मील के पत्थर से मेरा मतलब उन जगहों से है जहाँ आप उससे पहली बार मिले थे या वह समय जब आपने उससे कहीं बाहर जाने के लिए कहा था या वह स्थान जहाँ आपकी विशेष डेट थी या यहाँ तक कि अपनी पहली यात्रा की तस्वीरें.

एल्बम के अंत में, एक विशेष नोट लिखें कि कैसे वह आपके लिए बहुत मायने रखती है और फिर, रिंग को आखिरी पन्ने पर रखें और वह आपको हां जरूर कहेगी।

दिलाएं ख़ास लम्हों की याद

propose karne ke tarike

प्रेम समय से परे है इसलिए तुम भी अतीत में वापस जा सकते हो। खैर, नहीं, मुझे पता है कि अभी तक कोई टाइम मशीन का आविष्कार नहीं हुआ है, लेकिन मेरा मतलब यह है कि आप उन जगहों पर वापस जा सकते हैं जहां आपके रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थर हुए।

तो जहां आप अपनी पहली डेट पर गए थे वहां जाएं। फिर उसे वहां ले जाएँ जहाँ आपने पहली बार kiss करी थी, उसके बाद वहां ले जाएँ जहाँ आपने सबसे पहली मूवी साथ में देखी थी.

ये सभी जगह आपके proposal day का एक हिस्सा हो सकते हैं और अंत में उसे उन सभी स्थानों पर ले जा सकते हैं और उसे सभी ख़ास और महत्वपूर्ण लम्हों की याद दिला सकते हैं और फिर अंत में उसे एक अत्यंत रोमांटिक स्थान पर ले जा सकते हैं और उसे प्रोपोज करके उसे भी अपने ख़ास और महत्वपूर्ण लम्हों की सूची में जोड़ सकते हैं।

सरप्राइज दे के करें प्रोपोज

propose karne ke tarike  गिफ्ट दे कर प्रोपोज करना सामान्य है, लेकिन गिफ्ट के अंदर अंगूठी छिपाना, प्रपोज करने के अप्रत्याशित (unexpected) तरीकों में से एक है। आप क्या कर सकते हैं कि आप उसे एक किताब गिफ्ट में दे सकते हैं और अंगूठी को बुकमार्क के अंदर छिपा सकते हैं या आप उसे फूल भी दे सकते हैं जिस में एक नोट के अंदर अंगूठी छिपा सकते हैं.

आप उसे एक ड्रेस भी गिफ्ट कर सकते हैं और कॉलर के अंदर रिंग छिपा सकते हैं। वैसे भी प्रपोजल में तोहफा जोड़ने से उसकी खुशी जरूर बढ़ेगी। मुझे यकीन है कि लड़कियों को उपहार पसंद होते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उन्हें पता चल जाए कि आपने इसे कहाँ छिपाया है.

गाना गा कर करें प्रोपोज

propose karne ke tarike

गाना सुनना किसे नहीं पसंद और वो भी तब जब वो गाना कोई और किसी के लिए गा रहा हो. तो दोस्तो, यह तरीका बहुत ही अच्छा और असरदार है. लेकिन आप बोलेंगे कि मुझे तो गाना आता हु नहीं, लेकिन हम यह नही कह रहे कि आप गाना सीखिए.

आप अपने किसी जन पहचान वाले से या अपने किसी दोस्त जो गाता हो और गिटार भी बजाता हो, उसको आप बोल सकते हैं कि किसी भी रोमांटिक से गाने की कुछ लाइन्स गिटार पर बना दे और आप थोड़ी सी मेहनत से उतना सा सीख लेंगे.

वो अलग बात है कि चाहे आपको गाना आता है या नही आता, लेकिन इससे लड़की कुछ उल्टा नहीं सोचेगी या आपका मजाक नहीं बनाएगी बल्कि वो बहुत खुश होगी और उसे बहुत रोमांटिक भी लगेगा. क्योंकि उसे पता है कि यह सब आप सिर्फ उसके लिए कर रहे हैं, उसे खास महसूस कराने के लिए कर रहे हैं, तो आपकी इज्ज़त उसके दिल में बढ़ जाएगी 😊

प्रपोज करने वाली शायरी हिंदी में – Ladki ko propose kaise kare shayari

कोई गुलाब लायूं या दिल के ख्वाब सजाऊँ,
तुम ही बताओ तुम्हें किस तरह मनाऊं !
मुहब्बत जताऊँ या मुहब्बत दिखाऊँ,
पलकों पे ख्वाब तुम्हारी मुहब्बत की सजाऊँ !!

मुझे नहीं आता यह बड़ी बातें करना,
तुम खुद ही बता दो मैं तुम्हें किस तरह मनायूं !
जानता हूँ तो बीएस इतना जानता हूँ,
खुद को तुम्हारा और तुम्हें अपना मानता हूँ !!

दिल की धड़कन तेरे नाम से धडकती है,
बूंदे बरसात की तेरे होने से बरसती हैं !
देखने के लिए तुझे निगाहें तरसती हैं,
जिंदगी की खुशियाँ तेरे होने से हस्ती हैं !!

मैं चाहता हूँ इतना कि तुम मेरी हो जाओ,
मुहब्बत का इज़हार है चलो अब मान भी जाओ !
मुहब्बत का इज़हार है चलो अब मान भी जाओ !!

निष्कर्ष:

जब कोई लड़का किसी लड़की को प्रोपोज करता है तो वो लड़की के लिए उसके जीवन के सबसे बड़े हिस्सों में से एक है। लगभग हर लड़की चाहती है कि कोई उसे बहुत ही रोमांटिक तरीके से प्रपोज करे.

इसलिए यदि आप उसे निराश नहीं करना चाहते हैं, तो इन टिप्स “propose karne ke tarike” में से एक का उपयोग करके उसे इस तरह से प्रपोज़ करें कि वह कभी न भूले।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का चुनाव करते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बेहद रोमांटिक है और यह कुछ ऐसा होगा जिसे वह जीवन भर याद रखेगी और न केवल उसे, यहां तक कि आप इसे जीवन भर याद रखेंगे।

तो दोस्तो, आपको हमारी यह पोस्ट “propose a girl in hindi” “propose karne ke tarike” अच्छी लगी होगी, कमेंट करके जरुर बताएं, धन्यवाद !!

यह भी पढ़ें:

5 thoughts on “Propose Karne Ke Tarike | How to Propose a Girl in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: