9 संकेत, आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता » Love Define

9 संकेत, आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता

दोस्तो रिश्तों की डोर प्यार और विश्वास के एक बेहद ही कमजोर धागे से बंधी होती है. अगर रिश्ता पति- पत्नी है या प्रेमी-प्रेमिका का है तो इस में प्यार और विश्वास और भी ज्यादा महत्वपूरण हो जाता है.

क्योंकि का रिश्ता तब तक मजबूत रहता है जब तक इसमें प्यार, भावनाएं, वफादारी और सम्मान बना रहता है. परन्तु आज कल ज्यादातर रिश्तों में कुछ समय बाद परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं, जिन्हें लोग आसानी से समझ नहीं पते और जब तक समझ पाते हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

संकेत जो बताते है आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता

क्या आपका पार्टनर आप से सच में प्यार करता है या सिर्फ टाइमपास है? अगर आपके मन में यह दुविधा है तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर बात करेंगे, कुछ ऐसे संकेत बताएंगे कि आपका बॉयफ्रेंड आपके साथ टाइमपास कर रहा है और आपको आगे बढ़ जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में क्या करें

शादी नहीं कर सकता

दोस्तो यह बहुत ही सिंपल संकेत है जो बहुत सारे लोग अनदेखा कर देते हैं लेकिन अगर आपके पार्टनर के आपको साफ बोल दिया है कि वह आपसे शादी नहीं कर सकता तो यह टाइम पास है और कुछ नहीं.

आप अपने मन में यह सोचते रहते हैं कि शायद कुछ हो जाएगा या शायद उसका मन बदल जाएगा, लेकिन नहीं! अगर उसने कह दिया है कि वो आप से शादी नहीं करेंगे, जितनी देर साथ रह सकते हैं साथ रह लेते हैं तो यह सिर्फ टाइम पास है.

जिस रिश्ते का भविष्य नहीं है, जो रिश्ता पूरा नहीं हो सकता है उसे आप टाइम पास के बिना क्या कहेंगे? इस लिए जितनी जल्दी हो सके ऐसे रिश्ते से बाहर निकलना ही आपके लिए अच्छा होगा.

यह भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद किसी को कैसे भुलाएँ

क्योंकि इस चीज को लम्बा खींचने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि जितना आप इसे लम्बा खींचोगे उतना ही ज्यादा दर्द होगा उतनी ही तकलीफ होगी और उतना ही आप उन लोगों को मिस कर रहे हो जो शायद आपका साथ निभा सकते हैं.

जानता हूँ यह बहुत मुश्किल होगा लेकिन ऐसे टाइम पास वाले रिश्ते में रहने का कोई फायदा नहीं है. ऐसे रिश्ते में सिर्फ आपको तकलीफ और दर्द ही मिलेगा और कुछ नहीं.

पहले कांटेक्ट नहीं करेगा

संकेत नंबर दो कि जो लोग आपसे टाइम पास करते हैं ये कभी भी खुद से आपको कांटेक्ट नहीं करेंगे, पहले आपको मेसेज या कॉल नहीं करते या पहले कोई भी प्लान आपके साथ नहीं बनाते हैं, सब कुछ आपको ही करना पड़ता है.

हाँ शुरू शुरू में कुछ लोग थोड़े कम्फरटेबल नहीं होते इसलिए वो पहले कांटेक्ट नहीं करते लेकिन थोड़े समय बाद जब वो अच्छे से आपके साथ घुल मिल जाते हैं और तब उस इन्सान को पता है कि आप दोनों एक रिश्ते में हो.

तो अगर उसको आप में कोई दिलचस्पी होगी ना तो वो आप को कॉल करेगा, मेसेज करेगा, वो आपके लिए टाइम बनाएगा, प्लान बनाएगा आपको मिलने के लिए.

लेकिन जो ये सब नहीं कर रहा तो ज़ाहिर सी बात है आप उनके लिए इतने खास नहीं हो. उनको परवाह नहीं है आपको होने या ना होने से तो आप उसके साथ रह कर अपनी वैल्यू बिलकुल गवा दोगे.

यह भी पढ़ें: सच्चा प्यार क्या होता है? सच्चे प्यार की निशानियाँ

यदि फिर भी आपको कोई डाउट है कि शायद किसी कारन की वजह से वो ऐसा नहीं करता तो आप एक बार उस्से कह कर देखो कि वो आपको पहले कांटेक्ट करा करो, आप क्यों नहीं करते.

लेकिन फिर भी अगर वो ऐसा नहीं करेगा तो मान जाओ कि वो आप में इंटरेस्टेड नहीं है.

सिर्फ मतलब से बात करता है

ठीक है वो कभी कभी पहले आपको कांटेक्ट करता है लेकिन केवल तब जब उसको किसी चीज की जरूरत होती है.

या तो उसको आपसे कोई चीज लेनी है या कोई चीज पता करवानी है या कोई किसी प्रकार की मदद चाहिए या फिर वो बोर है और उसको टाइम पास करने के लिए कोई साथी चाहिए.

वो आपको तबी कॉल करता है जब उसके पास कोई और काम नहीं होता है करने को, उसके पास और कोई इन्सान नहीं होता बात करने को और आम और पर ऐसे लोग वो होते हैं जो केवल रात को ही आप से बात करते हैं.

लेकिन दिन में वो आपको कोई मेसेज या थोड़ी सी कॉल तक नहीं करता और देर रात को उसे आपकी याद आ जाती है तो ऐसे लोग भी टाइम पास ही कर रहे होते हैं.

हाँ जब तक कोई खास कारन ना हो ऐसा करने में, क्यंकि कुछ लोग नौकरी करते हैं दिन में तो उनके पास समय नहीं होता लेकिन फिर भी उनके पास इतना समय तो होता ही है के एक छोटा सा प्यारा सा मेसेज ही करदे और एक मेसेज करने में कितना समय लगता है ये तो शायद बताने की जरूरत नहीं है, क्यों?

ऐसे मतलबी लोग सिर्फ खुद के लिए ही सोचते हैं, आपके बारे में कभी नहीं सोचते कि आपको क्या चाहिए, आपकी क्या इच्छा है, आप को क्या पसंद है.

जो रिश्ता मतलबी होता है वो भी टाइम पास ही होता है क्योंकि जब हम सच में किसी कि परवाह करते हैं सच में किसी से प्यार करते हैं तो उनकी ख़ुशी, उनकी पसंद ना-पसंद, उसकी जरूरतें सब कुछ हमारे लिए बहुत मायने रखती है.

क्योंकि तब हम चाहते हैं कि उसे भी अच्छा और स्पेशल महसूस है. कित्नु एक मतलबी इन्सान ऐसा बिलकुल नहीं सोचेगा.

आपको प्राथमिकता नहीं देता

उसके पास आपके लिए समय ही नहीं है, वो आपको महत्व नहीं देता, वो आपको कोई खास जगह नहीं देता अपनी जिन्दगी में जो एक पार्टनर को देना चाहिए.

उसके लिए हर चीज हर इन्सान आप से ज्यादा खास है लेकिन आप उसकी लिस्ट में बहुत नीचे स्थान पर हो. तो अगर आप उसके लिए प्रमुख प्राथमिकता नहीं हो तो ये एक बहुत बड़ा संकेत है कि वह आपके साथ सिर्फ टाइम पास कर रहा है और उसको आप में कोई दिलचस्पी नहीं है.

क्योंकि अगर आपका रिश्ता काफी समय तक चल चूका है काफी समय हो गया है आपके रिश्ते को लेकिन फिर भी वो आपको प्राथमिकता नहीं देता तो ऐसे रिश्ते से जितनी जल्दी हो सके आप बाहर निकल जाएँ.

आपसे दूरियां बनाता है या बनाने लगा है

तो जब कभी आप उसको कॉल करते हो तो वो बोल देता है कि वो व्यस्त है और खुद को बड़ा बिजी दिखाता है या कोई भी ऐसा फालतू का कारन दे कर आपसे ज्यादा बात नहीं करता.

आपे चीजे शेयर नहीं करता, अपनी दिनचर्या के बारे में आपको नहीं बताता.

अब वो ऐसा क्यों करेगा? एक तो उसको आप में अब कोई दिलचस्पी नहीं रही या फिर उसे कोई और मिला हुआ हो सकता है कि जिसके साथ वो ज्यादा बाते करता हो और उसको ज्यादा खास एहमियत देता हो आपसे.

लेकिन यह भी हो सकता है कि वो किसी टेंशन या तनाव में हो, इसलिए आपको पहले ये सही से पता लगाना है और फिर कोई फैसला लेना है.

आप कुछ भी करते हो वो परेशान हो जाता है

जी हाँ, आप उसके लिए चाहे कुछ अच्छा भी कर दो तो भी वो परेशान हो जाता है, बुरा करते हो तो भी अपसेट हो जाता है, हर बार आपको सुनाता रहता है गुस्सा करता रहता है, मतलब हमेशा आपसे चिडचिडा ही रहता है.

तो सम्ह लीजिए कि ये साफ संकेत हैं कि उसको आप पसंद ही नहीं हो और इस रिश्ते को तोड़ कर कभी भी जा सकता है.

जब इन्सान सामने वाले को कोई भाव ही ना दे, वो सरप्राइज दे या कुछ भी करे तो साफ साफ समझ लेना चाहिए कि वो आपसे प्यार नहीं करता.    

इसलिए ये चीजे बहुत मायने रखती है रिश्ते में. अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो फिर उसे छोड़ के आगे बढिए. 

किसी भी अवसर पर आपके लोए कुछ खास नहीं करता 

संकेत आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता

यदि वो आपके जन्मदिन या फिर वैलेंटाइन डे के लिए कुछ भी रोमांटिक नहीं करता, कोई भी छोटा मोटा सरप्राइज, शायरी भेजना, कुछ भी नहीं करता तो समझ लीजिए वो आपका बस इस्तेमाल कर रहा है टाइम पास कर रहा है.

यदि आप कॉलेज में है तो चॉकलेट का एक बॉक्स, कुछ फूलों के गिफ्ट कुछ भी. यदि थोड़े बड़े हैं तो आपके साथ कहीं बाहर नहीं जाता, किसी भी अवसर पर आपको पूरी तरह अनदेखा करता है तो तब आपको उसे ये बताने की आवश्यकता है कि आपको उसकी कोई जरूरत नहीं है.

ऐसे रिश्ते को अलविदा कहने में ही आपकी भलाई है.   

चिड़चिड़ाहट  

संकेत आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता

देखिये लड़ाई और गुस्सा एक अच्छे रिश्ते के लिए अच्छा है अगर वो कभी कभी हो तो, उस्से रिश्ता और भी मजबूत होता है लेकिन अगर आपका पार्टनर छोटी छोटी बातों पर रोज़ आपसे गुस्सा करता है.

आपसे बिना बात के लड़ता है, छोटी छोटी बातों पर आपसे चिढ़ता है और जब आपको हर्ट हो तो आप को सही से सॉरी फील भी नहीं करता है तो ये साफ संकेत है कि वो आपको प्यार नहीं करता है, आपके लिए उसके दिल में कोई जगह नहीं है.

भविष्य के बारे में बात करने से बचता है 

अगर आपका पार्टनर अपने भविष्य के बारे में बात करने से बचता है मतलब जब आप उसे अपने भविष्य के बारे में शादी, बच्चे या साथ में रहने के बारे में इन सब के बारे में अप बात करना चाहे आपके पार्टनर से और अगर वो इस बात को टाल रहा है बार बार.

उस बारे में बात करना ही नहीं चाहता तो बड़ा संकेत है कि वो भविष्य में आपके साथ नहीं रहना चाहता और इसलिए आप इस बात को अनदेखा मत करिए.

आपकी तुलना दूसरों से करना   

आपका पार्टनर कभी भी आपकी तुलना किसी दूसरे से नहीं करेगा. क्योंकि उसे पता है कि अहर उसने ऐसा किया तो आप को बहुत बुरा लगेगा और आप को हर्ट करेगा.

लेकिन फिर भी अगर आपका पार्टनर आपकी तुलना दूसरों से करता है. जैसे कि उस इन्सान का ड्रेसिंग सेंस अच्छा है, आपको उस के जैसे ड्रेसिंग करनी चाहिए, आप में ये कमिया हैं वगेरा-वगेरा.

इसलिए अगर वो ऐसे कर रहा है है इसका मतलब ये हो सकता है कि उसे आपसे ज्यादा किसे और में दिलचस्पी है, उसका ध्यान किसी और में है.

निषकर्ष:

तो दोस्तों हमने कुछ ऐसे संकेत बताये कि जिन पर गौर करके आप पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर आप से सच में प्यार करता है उसे सच में आपका ख्याल है आपकी परवाह है या सिर्फ वो आप के साथ टाइम पास और आपका इस्तेमाल कर रहा है.

तो यही आपका पार्टनर भी आपके साथ ऐसा ही कुछ कर रहा है तो उसे छोड़ के जिदगी में आगे बढ़ें. यकीन मानिए आपको बहुत से लोग मिल जाएंगे जो आप को दिल से चाहते हों आपकी बहुत परवाह करते हों और आपको खुश रखने के लिए आपको स्पेशल फील कराएंगे.      

तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “9 संकेत आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता” अच्छा लगा होगा, कमेट करके जरुर बताएं, धन्यवाद !!  

और पढ़ें: 

2 thoughts on “9 संकेत, आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता”

Leave a Comment

%d bloggers like this: