Pehli Date Par Kya Kare? | First Date Tips (Hindi) » Love Define

Pehli Date Par Kya Kare? | First Date Tips (Hindi)

डेट क्या होती है

अपनी पहली डेट को लेकर सभी बहुत ही उत्साहित रहते हैं फिर चाहे वो शादी करने जा रहा कपल हो या फिर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड हो. इस के लिए वो बहुत साडी तैयारियां भी करते हैं जैसे कि नई ड्रेस पहनना, नया बैग लेना, नये शूज और सेंडल लेना. लेकिन कई बार ज़रूरत से ज़्यादा तैयारियां करने के बाद भी पहली डेट असरदार नहीं हो पाती और वो यह सोचते रहते हैं कि उनकी डेट की इतनी तैयारियां करने के बाद भी इसको ख़ास क्यों नहीं बना पाए. इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे first date tips बतायेंगे जिससे आप अपनी पहली डेट को  यादगार बना सकते हैं.

पहली डेट पर क्या करें

आज के time मैं date पर जाना एक आम बात है पर पहली date special होती है जिसमें आप थोड़ा nervous होते हो । पहली date को लेकर एक डर मन में बना रहता है कि अपनी date कैसी होगी हम क्या बात करेंगे कहां जाएंगे क्या हमारा date partner हमसे impress होगा और अगर सामने वाला impress ना हुआ तो पहली date आखरी भी हो सकती है यह सब डर होना तो लाजमी है ।

पहली बार date पर जाना कोई आसान बात नहीं। अगर दोनों की सोच ना मिले तो क्या होगा? यह उलझने मन में बनी रहती है । किसी को impress करना आसान नहीं होता है क्योंकि आप सामने वाले को ज्यादा जानते नहीं है उनकी पसंद नापसंद आपको ज्यादा नहीं पता होती जब पहली बार किसी से मुलाकात करते हैं तो आप चाहते हैं कि सब कुछ अच्छा हो जिससे बात आगे बढ़े तो हम आपको बता रहे हैं कि अपनी पहली date पर क्या करें और क्या ना करें और अपनी date को बेहतरीन और खास बनाएं ।

Date पर जाने से पहले की tips – first date tips

क्या पहने

first date tips hindi

डेट पर पहला impression कपड़ों से ही पड़ता है. तो जो आपको comfortable लगे आप पर सूट करें ऐसे कपड़ों का चुनाव करें । आप को ध्यान रखना चाहिए कि आपका लिबास अच्छा होगा साफ-सुथरा हो और एक अच्छी खुशबू वाला perfume लगाएं, ध्यान रखें कि perfume की गंध ज्यादा तेज ना हो।

कहां जाएं

जहां भी आप date पर जाएं उस जगह का चुनाव सोच समझ कर करें date की जगह शांत एवं अच्छे वातावरण वाली हो और थोड़ी romantic होनी चाहिए date की जगह पर ना ज्यादा लोग हो और ना ही एकदम सुनसान हो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए ।

Gift ले जाएं

first date tips hindi

पहली date है तो आप सामने वाले को ज्यादा नहीं जानते हैं तो सबसे बड़ा सवाल बनता है gift क्या लेकर जाएं, flowers, chocolates और perfume बहुत ही साधारण तब दिल को लुभाने वाले gift जो आप पहली date पर दे सकते हैं ।

डेट पर क्या करें

Time से Date पर पहुंच जाएं

pehli date par kya kare

किसी को भी impress करने का पहला कदम है time से पहुंचना अगर आप अपनी पहली date पर ही late पहुंचे और आपका partner इंतजार करता रहा तो आपकी पहली date आखरी भी बन सकती है । Late पहुंचने से पूरी date बिगड़ जाएगी तो अपनी पहली date पर time से पहुंच जाए ।

First impression

पहली Date मैं जरूरी होता है पहला impression तो  confidence के साथ date पर जाएं। अपना behaviour शांत और सहज रखें जिससे सामने वाला impress हो जाए और आपकी बात दूसरी date तक जाए।

शर्मायें ना – don’t feel shy

pehli date par kya kare

देखिये, शर्माना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन ऐसे समय में जब आप पहली डेट पर होते हो तब शर्माना अच्छी बात नहीं है. क्योंकि अगर आप शर्मयोगे तो सामने वाले से खुल कर बात नहीं कर पयोगे, ना कुछ अपने बारे में बता पयोगे और न ही सामने वाले के बारे में सही से जान पयोगे. ऐसे आप के पार्टनर को लगता है कि आप confident नहीं है जिससे आपका गलत प्रभाव पड़ेगा. क्योंकि एक confident व्यक्ति ही सबसे ज़्यादा attractive होता है.

बात कैसे करें

first date tips hindi

कई बार पहली date को लेकर हम इतने nervous रहते हैं कि समझ नहीं आता क्या बोले क्या बात करें । Looks और बाकी चीजों के अलावा बात करने के तरीके पर व्यक्ति सबसे ज्यादा ध्यान देता है तो relax रहे और normal बातों से शुरुआत करके अपनी conversation अच्छी और interesting बनाएं और अपने साथी को impress कर ले । एक बात का ध्यान रखें कि अपने partner को भी बोलने का मौका दें ।

यह भी पढें: Communication skills बढ़ा के करें पार्टनर को इम्प्रेस 

partner को comfortable feel करवाएं

first date tips hindi

नई जगह और नए माहौल में, नए लोगों से मिलने में सब झीझकते । हैं ज्यादातर लोग नए लोगों के साथ जल्दी नहीं घूलते- मिलते तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपका साथी comfortable feel करें । अपने साथी से friendly behave करें और उनसे मन की बात करें।

माहौल को गंभीर ना बनाएं

first date tips hindi

डेट पर याद रखिये कि कभी भी माहौल को गंभीर ना बनाएं बल्कि हसी मजाक चलता रहना चाहिए. लेकिन मज़ाक करते समय भी ध्यान रहना चाहिए कि आप कोई ऐसी-वैसी बात ना कहें जो सामने वाले व्यक्ति को हर्ट कर जाये. इसके अलावा डेट पर अपने पुराने रिश्तों के बारे में बात न करें बल्कि आप future में क्या करना चाहते हैं अपने पार्टनर से आप क्या अपेक्षा करते हैं, इस बारे में आप चर्चा कर सकते हैं.

इससे आपको एक दूसरे को अच्छे से जानने का मौका भी मिलता है और आपके रिश्ते के लिए यह एक अच्छी शुरुआत भी हो सकती है.

शारीरिक स्पर्श न करें

पहली  बार डेट पर जाते ही अपने साथी को कभी भी शारीरिक स्पर्श नहीं करना चाहिए, ये आपके साथी को असहज महसूस करवा सकता है और साथ ही इसका बहुत ज़्यादा बुरा असर आपके रिश्ते पर भी पड सकता है. इस विषय में आपको बिलकुल भी बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसी बातों के कारण कभी कभी आपका साथी नाराज़ होकर डेट को बीच में ही छोड़ कर जा सकता है और साथ ही इससे आपको अपने साथी से रिश्ते का टूटना भी सहन करना पड सकता है.

नशीले पदार्थों के सेवन से बचें

pehli date par kya kare

पहली डेट पर न तो नशीले पदार्थों का सेवन खुद करना चाहिए और न ही सामने वाले को इसके लिए पूछना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपकी छवि का सबसे गलत असर आपके सामने वाले पर पड़ता है. जिसके कारण डेट का पहला दिन ही कई बार आपके लिए आखरी दिन बन सकता है और साथ ही नशीले पदार्थों से सेवन की वजह से आपका अपनी ज़ुबान पर कंट्रोल भी नहीं रहता जिसका गलत असर आपके रिश्ते पर पड़ता है.

partner को complement दें

pehli date par kya kare

तारीफ सुनना सब को बहुत अच्छा लगता है तो अपने साथी को complement दे उनको special feel करवाएं उन्हें थोड़ा  pamper करें ।इन सब से आपका partner impress हो जाएगा और आपकी date अच्छी जाएगी।

खाने के दौरान

खाने के दौरान आप थोड़ी बातचीत जारी रखें अपने साथी की पसंद ना पसंद के बारे में पूछे और ज्यादा बात भी ना करें अपने साथी को खाना भी खाने दे, और हाँ, हर समय उसकी तरह देखते मत रहना, ऐसे पार्टनर असहज महसूस करेगा.

इधर उधर की बातें ना करें

पहली date पर इतनी ही बातें बताएं जितनी जरूरत हो खुली किताब ना बने, बेकार की बातें ना करें इन सब बातों से आपका impression खराब हो सकता है जिससे आपकी date पर असर पड़ेगा ।

Propose ना करें

first date tips hindi

पहेली date का मतलब यह नहीं है कि सामने वाली/वाला आपका girlfriend या boyfriend बन गया/गई है। पहली डेट सिर्फ जान पहचान के लिए एक दूसरे को impress करने के लिए होती है। याद रखें पहली ही डेट पर कभी भी propose ना करें, पहली डेट एक दूसरे को जानने के लिए होती है, एक दूसरे के स्वभाव को जानने के लिए होती है.

 

निष्कर्ष:

तो दोस्तो, आज आपने जाना कि कैसे इन first date tips को अपनाकर आप अपनी पहली डेट को कामयाब और एक यादगार डेट बना सकते हो, इस लिए आप की पहली डेट सफल रही तो आप अपने प्यार का इजहार दूसरी या तीसरी डेट पर कर सकते हैं। डेट के दौरान अपने पार्टनर को observe करिए कि उसको आपको कोन सी चीजें या बातें ज़्यादा अच्छी लगी.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताएं, धन्यवाद.

Credit: शिवानी शर्मा

और पढें:

10 thoughts on “Pehli Date Par Kya Kare? | First Date Tips (Hindi)”

Leave a Comment

%d bloggers like this: