Self Help Books in हिंदी | Life Changing Books in हिंदी » Love Define

Self Help Books in हिंदी | Life Changing Books in हिंदी

दोस्तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी किताबों के बारे में जो सिर्फ हम नहीं दुनिया के बड़े बड़े लीडर्स और सफल लोग अनुशंसा करते हैं. हर एक किताब सेल्फ हेल्प गाइड है.

इसलिए आज हम कुछ ऐसी किताबों के बारे में बात करने वाले हैं जो आपकी जिंदगी के अलग अलग पहलू को छू सकती है.

और इन किताबों में इतनी ताकत है कि आपको हर क्षेत्र में सफलता दिला सकती हैं. हमे पता है कि बहुत सारे लोगों को किताबें पढना बोरिंग लगता होगा.

लेकिन आप किसी भी सफल व्यक्ति के पूछेंगे कि उनकी सफलता का राज़ क्या है, तो उनकी सफलताओं के राज़ में से एक राज़ होगा उनका किताबें पढना.

जी हाँ! वो बहुत सारी किताबें पढ़ के अलग लग प्रकार का ज्ञान प्राप्त करते हैं और इसी ज्ञान की वजह से वे अपने जीवन में आगे बढ़ पाते हैं.

तो आप भी किताबें पढने में बोरिंग महसूस मत कीजिए. थोड़े दिन पढ़ कर देखिये और उनकी शिक्षा को जीवन में अपनाकर देखिए.

उसके बाद जब आपका जीवन बदलने लगेगा तो किसी को आपको कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि इन किताबों तो आपको पढना है, बल्कि आप खुद ही इन किताबों को पढना शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें: जो होता है अच्छे के लिए होता है

Self Help Books in हिंदी – Self Development Books in hindi

तो इस आर्टिकल में इन किताबों के नाम बताने के साथ साथ इनकी को सबसे अच्छी सीख है वो भी आपको बताएंगे, ताकि आपको इस आर्टिकल में ही बहुत कुछ सीखने को मिले.

अलकेमिस्ट (Alchemist)

Self Help Books in हिंदी

यह एक बहुत ही प्रेरणादायक, शक्तिशाली और मजेदार किताब है क्योंकि यह एक नावेल है. आप अपने जीवन में कोई किताब पढ़ें या न पढ़ें लेकिन अलकेमिस्ट नावेल को एक बार जरुर पढिएगा.

क्योंकि हम सभी इस जीवन में एक सफर में चल रहे हैं और इस सफर में हमारे साथ बहुत सारी दिक्कतें और परेशानियाँ आती हैं.

कुछ मुश्किलों का हल तो हम कर लेते हैं लेकिन कुछ दिक्कतों का हल हम नहीं कर पाते हैं. कुछ चीजें हमे समझ में आ जाती हैं परन्तु कुछ चीजें हमे समझ में नहीं आती.

अलकेमिस्ट भी ऐसे ही एक लडके की कहानी है जिसके जीवन का लक्ष्य है कि उसे सारी दुनिया घूमनी है और पूरी दुनिया घुमने के लिए वो एक चरवाहा बन जाता है.

क्योंकि उसे लगता है कि चरवाहा बन के भेड़ों को भी चराया जा सकता है और अपनी दुनिया भी घूम सकता है. लेकिन एक दिन उसे मिस्र के पिरामिड पर खजाना होने का स्वप्न आता है.

यह भी पढ़ें: कर्मों का फल भोगना पढ़ता है

वो इस खजाने को हासिल करने के लिए आगे बढ़ता है. लेकिन वो खजाना कौनसा है, उसे मिलता है या नहीं मिलता है, उसे कौन कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसी के बारे में ये पूरा नावेल है, पूरी कहानी है.

परन्तु ये सिर्फ कहानी नहीं है, इसके बीच बीच में आपको इतनी बड़ी बड़ी सीख सीखने को मिलेगी कि आप दंग रह जाएंगे.

इस किताब की सबसे बड़ी सीखों में से एक सीख ये है हर इन्सान के पास अपने जीवन में एक एक लक्ष्य के बाद अगला दूसरा लक्ष्य होना चाहिए और वो एक बहुत ही बड़ा लक्ष्य होना चाहिए.

क्योंकि जब इन्सान एक लक्ष्य को पूरा कर लेता है और उसके बाद उसके पास एक बड़ा लक्ष्य होता है तो वो उसके सफर में आगे बढ़ता रहता है.

परन्तु यदि एक ही लक्ष्य हुआ और उसके बाद कोई लक्ष्य नहीं है तो वो उसे ही अपना अंतिम लक्ष्य मान कर रुक जाता है.

इस कहानी में एक ऐसा मोड़ आएगा जब व्यक्ति को अपने इश्वर की पवित्र जगह पर जाना होता है परन्तु वो जाता नहीं है. ये लड़का उस व्यक्ति से पूछता है कि आप जाना चाहते हैं तो फिर चले क्यों नहीं जाते हैं!!..आप रुके हुए क्यों हैं?

तब व्यक्ति उस लडके को समझता है कि ये मेरा अंतिम लक्ष्य है और यदि मैं इश्वर के पवित्र स्थान पर हो आया तो उसके बाद मेरे जीवन का कोई बड़ा लक्ष्य नहीं बचेगा और जिसकी वजह से मैं किसी भी काम को मैं अच्छे मन से नहीं कर पाउँगा.

क्योंकि मेरा लक्ष्य पूरा हो चूका होगा. इसलिए मैं इंतजार कर रहा हूँ और अपने जीवन को इसी प्रकार आगे बढ़ा रहा हूँ.

यह बात शायद आपको समझ में नहीं आई होगी लेकिन जब आप इसे गहराई से समझने की कोशिश करेंगे तो यह बहुत बड़ी बात है.

इसलिए आप इस किताब को एक बार जरुर पढिएगा.

थिंक एंड ग्रो रिच (Think and Grow Rich)

self development books in hindi

यह किताब दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है और बहुत ही सफल किताब है. इस किताब में सफलता के वो सारे सूत्र मौजूद हैं जो आप हमेशा ढूंढते रहते हैं.

यदि आप इस किताब को एक बार पढ़ लेंगे तो आपकी बहुत साड़ी समस्स्याओं के समाधान आप की इसी किताब में से मिल जाएंगे.

इस किताब से पता चलेगा कि आपकी इच्छाएं क्या है और कैसे उन्हें अपने नियंत्रण में करके आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं.

कैसे आप अपने उपर विश्वास करके अपने पूरे जीवन को बदल सकते हैं और ऑटो सुझाव तकनीक का इस्तेमाल करके अपनी पूरी जिन्दगी को बदल सकते हैं.

इस किताब की दो सबसे शक्तिशाली सीख हैं जो आपके जीवन को बदलने में बहुत ही महत्वपूरण भूमिका निभाएंगी.

पहला है इस किताब का यौन शिक्षा (sex education). इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपने सेक्स की इच्छाओं को एक सही जगह परिवर्तन करके अपनी पूरी जिन्दगी को बदल सकते हैं.

इस किताब में आपको 6 ऐसे डरों के बारे में पता चलेगा जिन डरों से आपको अपने जीवन में कभी नहीं डरना चाहिए क्योंकि वो डर फालतू के हैं और वो आपके जीवन को बीएस खराब ही कर रहे हैं.

इसलिए उन डरों से आपको कभी नहीं डरना है.

टाइम मैनेजमेंट (Time Management)

Self Help Books in हिंदी

दोस्तों यह किताब बहुत ही खुबसूरत किताब है आपके समय को प्रबंधित करने के लिए. बहुत बार दिक्कत यह होती है कि आप काम तो करना चाहते हैं परन्तु आप अपने समय को ठीक से प्रबंधित नहीं कर पाते हैं.

तो यदि आप वाकई अपने समय को सही तरीके से प्रबंधित करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि कैसे आप अपने 24 घंटो का सदुपयोग कर सकें तो आपके यह किताब जरुर पढना चाहिए.

इस किताब में आपको 3 ऐसे तरीके बताए गये हैं तरीको से आप अपने समय को ठीक तरह से प्रबंधित कर सकते हैं.

द पेरेबल ऑफ़ द पाइपलाइन (The Parable of the Pipeline)

self improvement books in hindi

यह किताब आप को अमीर बनाने में बहुत ही ज्यादा काम में आएगी. आप अपने जीवन में अमीर जरुर बनना चाहते होंगे परन्तु आपको पता ही नहीं है कि अमीर बन्ने के लिए आपको क्या क्या करना चाहिए.

इसलिए आपको यह किताब अवश्य पढनी चाहिए.

यह किताब मूल तौर पर दो लडकों की कहानी है जो एक गाँव में रहते थे और उस गाँव के लिए पानी भरने का काम लिया करते थे. दोनों ही लडके हर रोज़ नदी तक जाते थे और वहां से बाल्टी बाल्टी पानी भर कर गाँव वालों के लिए लाते थे.

इस काम के लिए उनको पैसे मिलते थे और वे रोज़ यही काम किया करते थे.

लेकिन फिर उनमे से एक लडके ने दिमाग लगाया कि हम रोज़ इतना काम करके थक जाते हैं परेशान हो जाते हैं और हमे थोड़े से ही पैसे मिलते हैं. लेकिन इसकी जगह हम यदि थोडा समय लेकर थोडा कम पैसा कमाए लेकिन यहाँ से एक पाइपलाइन डालदें तो कैसा रहेगा.

क्योंकि उसके बाद हमे बाल्टी ढोने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिस भी व्यक्ति को जितना पानी चाहिए हम वहीं से निकाल कर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

परन्तु दूसरे लडके को ये आईडिया बिलकुल पसंद नहीं आया. क्योंकि उस समय तक पाइपलाइन डली ही नहीं थी. वो लड़का कह रहा था कि पाइपलाइन कैसे डलेगी, क्या होगा, कौन डालेगा, कौन मदद करेगा और कितनी मेहनत लगेगी.

इससे अच्छा तो मैं अपनी बाल्टियाँ ही भरता रहूँगा जो मेरे लिए फायदेमंद होंगी.

लेकिन पहला लड़का हिम्मत नहीं हारता है और वो पाइपलाइन डालने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना शुरू कर देता है.
वो दिन में बाल्टियाँ ढोता है और रात में जो समय बचता है उसमे पाइपलाइन के लिए गढ्ढा खोदता है.

उसके गाँव के सभी लोग उसे पागल कह रहे होते हैं परन्तु जब पाइपलाइन डल जाती है तब उसके बाद वही लड़का सबसे अमीर लड़का बन जाता है.

इस किताब में इसी बात को विस्तार में बता के हमे अमीर बन्ने के सूत्र सिखाए गये हैं जो हमारी जिन्दगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

इसलिए एक बार आप इस किताब को अवश्य पढिएगा.

द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन (The Richest Man in Babylon)

self development books in hindi

यह किताब भी हमे अमीर बन्ने के सूत्र सिखाती है. यदि आपकी उम्र कम है और आप बहुत आगे जाना चाहते हैं बहुत अमीर बनना चाहते हैं बहुत सफल बनना चाहते हैं, तो ऐसी कौन कौन सी गलतियाँ हैं जो आप करने वाले हैं और जिनको आपको नहीं करना चाहिए, ये इस किताब से आपको जरुर पता चलेगा.

सारे युवाओं को इस किताब को अवश्य पढना चहिये. क्योंकि अभी आप अपनी ज़िन्दगी में बहुत सारी गलतियाँ करने जा रहे होंगे जिसकी वजह से आप अमीर नहीं बन पाएंगे और आपके पास जो अभी पैसा है वो भी कम हो जाएगा या खत्म हो जाएगा.

तो इस किताब को पढ़ कर आपको वो ट्रिक पता चलेगी जिससे आप अपने पैसे की बर्बादी नहीं करेंगे और अपने पैसे को दिन-ब-दिन बढ़ाते चले जाएंगे.

इस किताब में बहुत सारी श्रेष्ठ सीख हैं, उनमे से एक है कि आप अपने पैसे को किसी व्यक्ति को बिना जाने उधार ना दें.

कई बार हम अपनी मेहनत से कमाई गयी पूंजी को बिना सोचे समझे किसी भी व्यक्ति को उधार दे देते हैं लेकिन वो पैसा फिर कभी भी आपके पास लौट कर नहीं आता है.

इससे आप हमेशा ही परेशान और दुखी रहते हैं, आप सोचते हैं कि मैंने इतनी मेहनत से इतने पैसो को कमाया था लेकिन ये पैसा मेरे हाथों से निकल गया.

आप इस बात को बहुत अच्छे से जानते हैं कि जब वो व्यक्ति आपके पास पैसे लेने आता है तो गाय बन कर आता है परन्तु जब आप उससे अपना पैसा वापिस मांगने के लिए जाते हैं तो वो शेर बन जाता है और आपके उपर दहाड़ने लगता है.

इसलिए आप अपने जीवन में ऐसी गलतियाँ कभी मत कीजिएगा. यदि किसी को सच में मदद की जरूरत है तभी अपना पैसा उसको दीजिएगा और वो भी किसी न किसी शर्त पर दीजिएगा ताकि समय से आपका पैसा आपके पास वापिस लौट सके.

हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल (How to Win Friends and Influence People)

यह किताब बहुत ही शक्तिशाली है क्योंकि वो आपके व्यक्तिगत और पेशेवर संबंधो को बहुत ही अच्छा बनाती है. जीवन में सफलता का सबसे बड़ा राज़ है कि आप लोगों को समझ पाते हैं या फिर नहीं या फिर लोग आप के बारे में क्या सोचते हैं.

आप लोगों की भावनायों को जान पाते है या नहीं. उनके मन में क्या चल रहा है, वो आपके लिए क्या सोच रहे हैं या फिर आप उनके लिए क्या सोच रहे हैं.

क्या आप लोगों को प्रभावित कर पाते हैं, क्या आप लोगों से अपनी बातें मनवा पाते हैं!!

यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आप इस ट्रिक को समझते हैं लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इस ट्रिक को जानना चाहिए इस किताब के माध्यम से.

आप लोगों को प्रभावित कैसे करें, कैसे उनसे अपनी बातें मनवाएं, या फिर आप लोगों के चहिते कैसे बन पायें. या फिर आप बिना ठेस पहुंचाए किसी व्यक्ति को अपनी बातें कैसे कहें.

यह बहुत सारी बातें आपको इस किताब से सीखने को मिलेंगी.

एटॉमिक हैबिट्स (Atomic Habits)

self improvement books in hindi

आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो अपनी आदतों को बदलना चाहते होंगे. चाहे अच्छी अच्छी साइड में चाहे बुरी.

इसका मतलब है कि यदि आप में कोई बुरी आदत है तो आप उसे अच्छी आदत में बदलना चाहते होंगे और यदि कोई अच्छी आदत नहीं लगी होगी तो आप चाहते होंगे कि वो अच्छी आदत आपको लग जाए.

तो इस किताब में आपको सीखने को मिलगा कि आप अपनी बुरी आदतों को कैसे खत्म करें और अच्छी आदतों को कैसे अपने जीवन में लगा सकते हैं.

यदि आप ध्यान से देखेंगे कि हमारा जीवन हमारी आदतों की वजह से ही बनता है और बिगड़ता है आपकी जिन्दगी में जो कुछ भी हो रहा होगा कहीं ना कहीं आपकी आदतों का बहुत बड़ी भूमिका होगी.

द लॉ ऑफ़ सक्सेस (The Law of Success)

दोस्तों इस एक मात्र किताब से आप सफलता के सारे सूत्रों को प्राप्त कर सकते हैं. इस किताब को पढने के बाद आपको शायद किसी और किताब को पढने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

क्योंकि जितने भी मूल बातें होती हैं सफलता को प्राप्त करने के लिए वो इस किताब में लिखी हुई हैं और जितने भी छोटे छोटे से राज़ होते हैं वो आप इस किताब से हासिल कर सकते हैं.

इस लिए इस किताब को एक बार जरुर पढिएगा.

द आर्ट ऑफ़ माइंड रीडिंग (The Art of Mind Reading)

self development books in hindi

दोस्तो, माइंड रीडिंग की यह एक बहुत शानदार किताब है. इससे आप किसी भी व्यक्ति के दिमाग को पढना सीख सकते हैं.

किस प्रकार से किसी भी व्यक्ति के दिमाग को पढ़ा जाता है, ये आप इस किताब से सीखेंगे. कई बार हम चाहते हैं कि सामने वाले के दिमाग में क्या बात चल रही है वो बात यदि हमको पता चल जाए तो मज़ा आ जाए.

क्योंकि उससे हमे बहुत ज्यादा फायदा होगा. हम उस व्यक्ति की भावनाओं को समझ पाएंगे, उसकी फीलिंग्स को समझ पाएंगे और जिसकी वजह से हमारी बहुत सारी परेशानियाँ वैसे ही हल हो जाएँगी.

इस किताब में बहुत ही आसन भाषा में बहुत ही बड़ी बड़ी बातें समझाई गयी हैं जो कि आप आसानी से सीख सकते हैं और अपने जीवन में लागू कर सकते हैं.

भगवद गीता (Bhagavad Gita)

Self Help Books in हिंदी

दोस्तो, श्रीमद्भगवद्‌गीता उपर बताई गयी सारी किताबों का आधार है.

शायद ही आपने गीता जी को अपने जीवन में एक बार तो जरुर पढ़ा होगा परन्तु आप इस किताब को सिर्फ एक बार पढ़ के उतनी चीजें कभी नहीं सीख सकते जो इसमें असली ज्ञान है.

आप इस किताब को हर रोज़ पढ़ सकते हैं और हर रोज़ आपको कुछ न्य सीखने को मिलेगा. श्रीमद्भगवद्‌गीता की सीखों में से एक सीख है कि अपनी इन्द्रियों को आप कैसे नियंत्रण में कर सकते हैं.

आज कल बहुत सारे युवा बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि उनका मन और उनकी इन्द्रियां नियंत्रण में नही रहते. तो यदि आपके साथ भी यह परेशानी है तो आप गीता जी को जरुर पढ़िये और उसमे जो बताया गया है उनका अपने जीवन में इस्तेमाल करके आप भी पाने मन पर अपनी इन्द्रियों पर नियंत्रण कर सकते हैं.

दोस्तो हमे उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल “self help books in हिंदी” अच्छा लगा होगा और आप इन किताबों को जरुर पढ़ के जीवन में ऊँचाइयों को हासिल करेंगे, धन्यवाद!

और पढ़ें:

Leave a Comment

%d bloggers like this: